Tokyo Olympic 2021: जानें भारत को कितने मिले मेडल

Tokyo Olympic 2021
image source - google

Tokyo Olympic 2021: बचपन की कहावत थी पढोगे लिखोगे तो बानोगे नवाब, खेलोगे तो होगे ख़राब लेकिन अब ये कहावत बिलकुल गलत साबित हो रही है. इस वर्ष ओलंपिक्स को टोकयो में खेला जा रहा है और देखते ही देखते जितना मेडल इस बार आया है उसकी गिनती कर भारत का नाम ओलंपिक्स खेल लिस्ट में काफी ऊपर आ चूका है. भारत ने खुद ही अपना रिकॉर्ड तोड़कर कई देशों को पछाड़ा है.

इस साल ओलंपिक्स में भारत के लिए गोल्ड मेडल भी हमारे खिलाडी लेकर आए हैं. आपको बता दे इस वर्ष 4 ब्रोंज, 2 सिल्वर और 1 गोल्ड मेडल के साथ भारत 48वे स्थान पर पहुंच गया है. नीरज चोपड़ा जोकि मिलिट्री में सूबेदार है उन्होंने जैवेलिन में भारत को गोल्ड दिलाया. वहीँ मीरा बाई चानू ने वेट लिफ्टिंग में और रेसलर रवि कुमार दहिया ने भारत के सर पर सिल्वर का ताज पहनाया है. बजरंग पुनिया, मेंस हॉकी टीम, पि वि सिंधु ने बैटमिंटन और बॉक्सर लवलीना बोर्गोहैन ने 4 ब्रोंज मेडल जीतकर भारत का नाम ऊंचा कर दिया.

Tokyo Olympic: 4 दशक बाद मिली जीत की ख़ुशी में डूबा पूरा देश, राष्ट्रपति, पीएम सहित इन हस्तियों ने दी बधाई

आपको बता दें यह पहली बार है जब भारत ने गोल्ड जीता है और साथ ही यह पहली बार है जब भारत को एक साथ ओलंपिक्स में 7 मेडल मिले हैं. ये कहीं न कहीं दर्शाता है कि आज हमे ज़रूरत है कि हम खेल को भी उतना सम्मान दे और ध्यान दें जितना पढ़ने को देते है क्योंकि भारत की क्षमता क्या है और कितनी ये कोई आंक नहीं सकता.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here