लखीमपुर खीरी : दुधवा के जंगलों में दिखा बाघों का कुनबा,पार्क प्रशासन में खुशी का माहौल

tiger clan in Dudhwa forests,
Lakhimpur Kheri

लखीमपुर खीरी :। भारत नेपाल सीमा के तराई में एक सौ चौरासी वर्ग किलोमीटर में फैला दुधवा टाइगर रिजर्व दुर्लभ वन्य जीवों की खान है जहां बाघ, हिरण भालू जैसे न जाने कितने जीव जंतु विचरण करते हैं। लेकिन इस वक्त प्राकृतिक मैं काफी बदलाव आया है, जिससे अब दुधवा टाइगर रिजर्व में एक बार फिर दुधवा के जंगलों में तीन शावकों के साथ बाघिन दुधवा के जंगलों में विचरण करती दिखाई दे रही है,जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर बहुत तेजी से वायरल हो रहा है।वही बाघों का कुनबा बढ़ने की जानकारी मिलने पर वन्यजीव प्रेमियों सहित पार्क प्रशासन में खुशी की लहर देखी जा रही है।

दरअसल दुधवा के जंगलों में वन विभाग की टीम के काबिंग करते वक्त अचानक उनके सामने बाघिन अपने तीन शावकों के साथ सामने आ गई, बाघों का कुनबा देख कर वन विभाग की टीम ने उनका वीडियो बना लिया और उसको सोशल मीडिया पर भी वायरल कर दिया जो बहुत तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। वही बाघों का कुनबा बढ़ने की जानकारी मिलने पर पार्क प्रशासन में काफी खुशी का माहौल देखा जा रहा है तो वही वन्यजीव प्रेमियों में भी खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। आपको यह भी बता दें कि पिछले वर्ष भी एक बात है बाघिन अपने तीन शावकों के साथ देखी गई थी जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था।

बातचीत में जानकारी देते हुए दुधवा टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर संजय पाठक ने बताया कि, हमारे दुधवा टाइगर रिजर्व में बाघों का कुनबा बढ़ने की खबर काफी प्रसन्न करने वाली है। पिछले साल भी बाघों का कुनबा बढ़ने की जानकारी मिली थी फिलहाल बाघिन और शावकों की सुरक्षा के लिए पूरी एहतियात बरती जाएगी।

रिपोर्ट:-फारुख हुसैन…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here