LPG Gas Cylinder Rate: नयी कीमतें लागू, अब इतने का हुआ गैस सिलेंडर

LPG-Gas-Cylinder-New-Rate

भारत में LPG की कीमत सरकारी तेल कंपनियों द्वारा निर्धारित की जाती है और इसे मासिक आधार पर संशोधित किया जाता है। भारत में लगभग सभी घरों में एलपीजी कनेक्शन है और इसका उपयोग मुख्य रूप से खाना पकाने के उद्देश्य से किया जाता है। LPG की कीमतों में वृद्धि आम आदमी को सामान्य रूप से प्रभावित करेगी।

लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि भारत सरकार वर्तमान में उपभोक्ताओं को घरेलू एलपीजी सिलेंडर की बिक्री पर सब्सिडी प्रदान करती है। सिलेंडर की खरीद के बाद सब्सिडी की राशि सीधे व्यक्ति के बैंक खाते में जमा की जाती है। सब्सिडी की राशि हर महीने बदलती रहती है और यह विदेशी विनिमय दर के साथ जोड़े गए औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क एलपीजी कीमतों में बदलाव पर निर्भर करती है। आइये जानते है कि वर्तमान में LPG Gas cylinder Rate क्या है? तथा अन्य शहरों के LPG gas cylinder के ताजा रेट पर भी नजर डालते हैं। 

LPG Rates in India

जैसा कि हमने आपको बताया कि LPG gas cylinder की कीमत सरकारी तेल कंपनियों द्वारा निर्धारित करी जाती है। और यह मासिक आधार पर संशोधित होती है। एलपीजी की कीमत इसलिए अहम है क्योंकि इसकी मांग आम लोगों के किचन में ज्यादा है। LPG कनेक्ट लगभग हर घर में और व्यावसायिक उपयोग के लिए होटल, रेस्तरां में मौजूद है। कीमत में मामूली गड़बड़ी से पूरे देश में भारी प्रतिक्रिया हो सकती है, क्योंकि उन्हें ईंधन की बढ़ती कीमतों का खामियाजा भुगतना पड़ता है।

घरेलू के लिए एलपीजी की कीमत कमर्शियल से अलग है। घरेलू उपयोग के एलपीजी सिलेंडर की तुलना में वाणिज्यिक LPG की कीमत बहुत अधिक है। वर्तमान में भारत सरकार अपने घरेलू ग्राहकों को गैस सिलेंडर पर सब्सिडी प्रदान कर रही है। सब्सिडी का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि राशि सीधे लाभार्थी के खाते में जाती है।

14.2 KG Gas Cylinder की कीमतें 

City Price
New Delhi ₹ 1,053.00
Mumbai ₹ 1,052.50
Gurgaon ₹ 1,061.50
Bengaluru ₹ 1,055.50
Chandigarh ₹ 1,062.50
Jaipur ₹ 1,056.50
Patna ₹ 1,142.50
Kolkata ₹ 1,079.00
Chennai ₹ 1,068.50
Noida ₹ 1,050.50
Bhubaneshwar ₹ 1,110.00
Hyderabad ₹ 1,105.00
Lucknow ₹ 1,090.50
Trivandrum ₹ 1,062.00

 

सब्सिडी की राशि महीने-दर-महीने अलग-अलग होती है, जो औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क एलपीजी कीमतों और विदेशी मुद्रा दर में बदलाव पर निर्भर करती है। एचपी गैस, (हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा), इंडेन गैस (इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा), और भारत गैस, (भारत पेट्रोलियम गैस द्वारा) देश में शीर्ष 3 एलपीजी गैस सिलेंडर कनेक्शन प्रदाता हैं।

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fourteen + thirteen =