जनधन योजना के 6 वर्ष हुए पूरे, अब तक इतने करोड़ लोगों ने उठाया लाभ

6 Years Of Jan Dhan Yojana
image source - google

आज से ठीक 6 वर्ष पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘प्रधानमंत्री जन-धन योजना की शुरुआत की थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के हर नागरिक का बैंक अकाउंट खुलवाना था। खास तौर पर ग्रामीण और गरीब लोगों का।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा की आज से छह साल पहले, प्रधान मंत्री जन धन योजना को बैंकिंग के महत्वाकांक्षी उद्देश्य के साथ शुरू किया गया था। यह पहल एक गेम-चेंजर रही है, जो कई गरीबी उन्मूलन पहलों के लिए आधार के रूप में काम करती है, जिससे करोड़ों लोगों को लाभ होता है।

कन्या सुमंगला योजना: कन्याओं को मिलेंगे 15 हजार रूपए, जानें कैसे

प्रधानमंत्री जन धन योजना की बदौलत कई परिवारों का भविष्य सुरक्षित हो गया है। लाभार्थियों का एक उच्च अनुपात ग्रामीण क्षेत्रों से है और उनमे सबसे ज्यादा महिलाएं हैं। मैं उन सभी की सराहना करता हूं, जिन्होंने PMJDY को सफल बनाने के लिए अथक प्रयास किया है।

6 साल पहले हुई थी शुरुआत

बता दें प्रधान मंत्री जन धन योजना 28 अगस्त 2014 को लांच की गयी थी। एक साल में ही करीब 18 करोड़ लोगों ने इस योजना के तहत अपने Bank Account खुलवाए और आज 28 अगस्त 2020 तक 40 करोड़ 30 लाख से ज्यादा लोगों इस योजना के तहत Bank Account खुलवा चुके है और लाभ उठा रहे है।

PMJDY के तहत सबसे ज्यादा Account महिलाओं ने खुलवाए है। PMJDY में 55 % Bank Account महिलाओं के है और अन्य 44। 8 % लोग है। यदि ग्रामीण क्षेत्रों की बात करे तो प्रधानमंत्री जन धन योजना में 63। 6 % लोग ग्रामीण क्षेत्रों के है व 36। 4 लोग शहर के है। अब तक 40 करोड़ 30 कहते खुले है और इन खतों में 128,678.84 करोड़ रूपए है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here