रेलवे ने 30 जून तक रद्द की सभी नियमित ट्रेनें, वेटिंग लिस्ट की सुविधा शुरू

Railways canceled all regular trains till 30 June
image source - google

रेलवे ने नियमित ट्रेनों को लेकर एक बड़ा फैसला किया है। जिसके अनुसार 30 जून तक सभी नियमित ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। इसके साथ ही अब कोई नया रिजर्वेशन भी नहीं होगा। लेकिन स्पेशल ट्रेन और श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। जिन यात्रियों के टिकट कैंसिल किए गए हैं। उनका पैसा आईआरसीटीसी द्वारा जल्द ही रिफंड कर दिया जाएगा।

कोरोनावायरस महामारी की वजह से देश में 24 मार्च से लॉक डाउन चल रहा है। पहले रेलवे ने 14 अप्रैल से यात्री ट्रेनों की बुकिंग शुरू करने का ऐलान किया था। लेकिन लॉक डाउन की अवधि बढ़ा देने के बाद 3 मई से शुरू होने का अनुमान था पर इससे पहले जिन लोगों ने ऑनलाइन टिकट बुक कर आए थे, उनका पैसा फस गया। लेकिन रेलवे ने उन सभी का पैसा आईआरसीटीसी द्वारा वापस करने को कहा था।

वेटिंग लिस्ट

यात्रियों को जल्द से जल्द गंतव्य तक पहुंचाने के लिए अब रेलवे 22 मई से स्पेशल ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट की भी शुरुआत कर रहा है। अब जो यात्री 15 मई से टिकट बुक करेंगे, उनकी सीट कंफर्म ना होने पर वेटिंग में यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी। लेकिन इसके लिए भी रेलवे ने सीमा तय की है। एसी थ्री टायर के लिए 100, ऐसी दो टायर के लिए 50 और स्लीपर के लिए 200 इसके अलावा एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 20, फर्स्ट क्लास एसी 20 और चेयर कार 100 की वेटिंग होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here