लॉक डाउन 4.0: थोड़ी देर में सरकार करेगी ऐलान, कुछ राज्यों ने पहले ही बढ़ाई अवधि

Government will announce lock down 4.0
image source - google

आज लॉक डाउन 3.0 समाप्त हो रहा है और देश में लगातार बढ़ते कोरोना के प्रभाव को देखते हुए सरकार थोड़ी देर में लॉक डाउन 4.0 की घोषणा करेगी। जो कि कल 18 मई से शुरू होगा। लेकिन कुछ राज्यों ने सरकार के ऐलान से पहले ही लॉक डाउन बढ़ाने की घोषणा कर दी है। पंजाब,तमिलनाडु और महाराष्ट्र ने 31 मई तक लॉक डाउन को कर दिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पांच बार राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर चुके हैं। जिसमें कोरोना महामारी से निपटने और लॉक डाउन के दौरान कार्यों को शुरू कर ने को लेकर चर्चा की गई। जिससे लड़खड़ाई अर्थव्यवस्था को पटरी पर भी लाया जा सके।

आज थोड़ी देर में सरकार लॉक डाउन 4.0 का ऐलान करेगी इसमें राज्यों को पहले से ज्यादा अधिकार दिए जा सकते हैं। क्योंकि पीएम के साथ बैठक में ज्यादातर मुख्यमंत्रियों ने लॉक डाउन की कमान खुद संभालने की मांग की थी। राज्य सरकारें लॉक डाउन में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देना चाहती है और केंद्र सरकार भी।

गृह मंत्रालय ने देश के विभिन्न जिलों को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांट दिया था। ग्रीन जोन में सरकार ने ज्यादा छूट दी थी और ऑरेंज जोन में कुछ गतिविधियों की अनुमति थी। जबकि रेड जोन के लिए पहले की तरह ही सख्ती के आदेश थे। कल से शुरू होने वाले लॉक डाउन 4.0 में सरकार आर्थिक गतिविधियों को ज्यादा छूट दे सकती हैं। लेकिन इनमें भी दिशा निर्देशों का पालन करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here