फटने वाला है ताल ज्वालामुखी,हजारो लोगों को किया गया स्थानांतरित

Philippines volcano
image source - google

Philippines की राजधानी मनिला से 70 किलोमीटर दूर दक्षिण में लूजोन द्वीप पर स्थित ताल ज्वालामुखी ने हिंसक रूप धारण करना शुरू कर दिया है और इसमें कभी भी खतरनाक विस्फोट हो सकता है। जिससे कई किलोमीटर के क्षेत्र में रहने वाले जीव-जंतु बुरी तरह प्रभावित होंगे।
खतरे को देखते हुए 38 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित जगह पर भेज दिया गया है।

कुछ घंटों के भीतर ही इस ज्वालामुखी में कई विस्फोट हुए और एक मील ऊँचा राख का अम्बार उठ गया। ताल ज्वालामुखी में 1977 से अब तक 35 विस्फोट हो चुके है। विस्फोट के साथ उस क्षेत्र में कई बार भूकंप भी आये है।

अलर्ट जारी

ये देश 105 मिलियन की जनसँख्या वाला है और प्रशांत महासागर के “रिंग ऑफ फायर” पर स्थित है और यहाँ पर भूकंप अक्सर आते रहते है। हलाकि बुधवार को इसके विस्फोट में कमी आयी थी। लेकिन इसमें 4 से 5 विस्फोट होने की संभावना है, जो हजारो लोगों के जीवन को खतरे में डाल सकता है।

भूकंप क्या है और कैसे आता है

वैज्ञानिकों के अनुसार Philippines volcano ताल ज्वालामुखी के पहले विस्फोट से तीव्र ध्वनि निकली और भूकंप आया। जिसकी वजह से जमीन में बड़ी बड़ी दरारे आ गयी है। खतरे को देखते हुए फिलीपींस की राजधानी मनिला और उसके आसपास के क्षेत्रों में सोमवार से स्कूलों को बंद कर दिया गया है। सिर्फ कुछ क्षेत्र में ही बिजली दी जा रही है। आपातकालीन स्थितियां बानी हुई है। लोगों को सुरक्षित रखने के लिए UN सहयोग दे रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here