जाने चीन और नेपाल के साथ सीमा विवाद पर क्या बोले सेना प्रमुख मुकुंद

Army Chief General MM Naravane
image source - google

पिछले लगभग डेढ़ महीने से भारत का चीन और नेपाल के साथ सीमा को लेकर विवाद चल रहा है। जिस पर आज सेना प्रमुख जनरल मुकुंद नरवणे ने कहा की भारत के चीन के साथ कमांडर लेवल की बातचीत चल रही है और सीमा पर हालात सामान्य हैं। वहीं नेपाल के साथ विवाद पर सेना प्रमुख ने कहा कि नेपाल हमारा अच्छा पड़ोसी है और उसके साथ जल्द सभी मुद्दों को सुलझाया दिया जाएगा।

सेना प्रमुख जनरल मुकुंद नरवणे भारतीय सैन्य अकैडमी में आज पासिंग आउट परेड में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे हुए थे जहां पर उन्होंने चीन और नेपाल के साथ सीमा विवाद को लेकर यह बातें कहीं और जम्मू कश्मीर में हुए ऑपरेशन के बारे में भी बताया।

सेना प्रमुख ने कहा कि जम्मू कश्मीर में हमें बहुत सी सफलताएं मिली हैं। पिछले 10 से 15 दिनों में अकेले 15 से अधिक आतंकी मारे गए हैं। अधिकांश ऑपरेशन स्थानीय लोगों द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर किए गए हैं। जो यह बताते हैं कि वह भी उग्रवाद और आतंकवाद से पूरी तरह से तंग आ चुके हैं और वे चाहते हैं कि स्थिति सामान्य हो जाए।

दरअसल भारत के चीन के साथ सीमा को लेकर विवाद चल रहा है और तनाव इतना बढ़ गया है कि दोनों देशों ने अपनी सीमाओं पर सैनिकों की संख्या बढ़ा दी है। वहीं नेपाल के साथ लिपुलेख, काला पानी सहित तीन भूखंडों को लेकर विवाद है। क्योंकि नेपाल ने एक नक्शे में भारत के इन तीनों को अपना बताया है। फिलहाल बातचीत करके दोनों देशों के साथ मामले को हल करने की कोशिश की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here