PF Balance Check: बैलेंस चेक करने के बेहतरीन तरीके

epf-balance-check

PF Balance Check: सरकार ने 2021-22 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि जमा पर 8.1 प्रतिशत की चार दशक की सबसे कम ब्याज दर को मंजूरी दी है, जो पिछले वर्ष 8.5 प्रतिशत थी। यह घोषणा यखुद ईपीएफओ कार्यालय ने की है। वित्त मंत्रालय की मंजूरी के बाद ही ग्राहकों के खाते में ब्याज की राशि जमा करी जाती है। मार्च के महीने में EFPO ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए इसे 8.5 प्रतिशत से घटाकर 8.1 प्रतिशत कर दिया था। EPF में योगदान करने वाला कोई भी कर्मचारी विभिन्न तरीकों का उपयोग करके अपने खाते की शेष राशि की जांच कर सकता है; शेष राशि का पता लगाने के लिए उन्हें वर्ष के अंत में कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) विवरण साझा करने के लिए नियोक्ता की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है।

Umang App से EPF balance कैसे चेक करें?

उमंग ऐप के द्वारा कर्मचारी अपने मोबाइल से अपना PF का बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको उमंग ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा और अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिसके बाद आप इस ऐप की सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।  सरकार ने नागरिकों को एक ही स्थान पर विभिन्न प्रकार की सरकारी सेवाओं तक पहुंच प्रदान करने के लिए Umang App जारी किया है। यह कमचारियों को उनकी PF Passbook दिखाने, क्लेम करने, और क्लेम के स्टेटस को ट्रैक करने जैसी सुविधाएं देता है। रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको अपना फोन नं दर्ज करना होगा। 

SMS के जरिए EPF बैलेंस कैसे चेक करें?

EPF सदस्य अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर भी अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं। हालांकि, इस सेवा का लाभ उठाने के लिए कर्मचारी का स्थायी खाता नंबर (PAN), आधार और बैंक खाता नंबर उनके UAN से जुड़ा होना चाहिए। यदि उपरोक्त विवरण UAN से जुड़ा नहीं है, तो कर्मचारी नियोक्ता से उन्हें लिंक करने का अनुरोध कर सकता है।

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × four =