Ayushman Card Kaise Banwaye ,जाने प्रधानमत्री जन आरोग्य योजना क्या है

Ayushman Card Kaise Banwaye
Ayushman Card Kaise Banwaye

एक तरफ भारत विश्व में सबसे तेजी से विकसित होने वाला राष्ट्र बन रहा है , दूसरी ओर भारत में करोडो ऐसे लोग है जो काफी पिछड़े हुए है और गरीब है। ऐसे लोग अपना इलाज ठीक से नहीं करा पाते है।(Ayushman Card Kaise Banwaye) इन पात्र लोगो के लिए प्रधानमंत्री जी ने एक योजना बनायीं है जिसका नाम प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना है जिसके अंतर्गत ऐसे गरीब परिवार भी अपना पांच लाख तक मुफ्त इलाज देश के किसी भी सरकारी अथवा प्राइवेट हॉस्पिटल में करवा सकते है।

इसके लिए उन्हें किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होता है बस अपना आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) लेके किसी भी हॉस्पिटल में इलाज करा सकते है। इस योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से जाना जाता है जिसके अंतर्गत आर्थिक रूप से पिछड़े व्यक्ति को पांच लाख तक का मुफ्त इलाज मिलता है। आइये जानते है आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाये ।

क्या है आयुष्मान भारत योजना

आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा वर्ष 2018 में लांच किया गया था। जिसका उद्देश्य भारत के गरीब परिवारों को मुफ्त इलाज पहुंचना। इस कार्ड के माध्यम से पात्रो को किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पतालों में पांच लाख तक के मुफ्त इलाज की व्यवस्था करना है।

सरकार के आंकड़ों के अनुसार अब तक 18 करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाये जा चुके है और सरकार का लक्ष्य है करीब 50 करोड़ लोगो तक आयुष्मान योजना का लाभ पहुंचना है। भारत सरकार के अनुसार यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है।

जाने कौन होगा आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) का पात्र

केंद्र सरकार ने आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कुछ पात्रता निर्धारित की है। आर्थिक रूप से कमजोर और पिछड़े परिवार खासकर मज़दूर एवं किसान परिवार , गरीब व्यक्ति , कच्चे मकानों में रहने वाले , जिनके परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में न हो। ऐसे लोग जिनका नाम 2011 की परिवार रजिस्टर में दर्ज हो।

सरकार द्वारा 2018 में भी कुछ संसोधन दर्ज किये गए है। आप ऑनलाइन भी आयुष्मान कार्ड बनवा सकते है। या आप अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर लिस्ट में अपना नाम दर्ज करा सकते है। आयुष्मान कार्ड बनवाने की अधिक जानकारी पाने के लिए आप सरकारी टोल फ्री नंबर 14555 पर कॉल कर सकते है।

जाने किसे नहीं मिलेगा आयुष्मान कार्ड(Ayushman Card) का लाभ

ऐसे व्यक्ति जो सरकारी नौकरी में हो उनको इस योजना (Ayushman Card) का लाभ नहीं मिलेगा।
जिन लोगो की मासिक आय 10000 से ऊपर होगी Ayushman Card का लाभ नहीं मिलेगा।

जिनके पास चार पहिया वाहन हो या कॉमर्सिअल वाहन हो
अगर आप इनकम टैक्स देते है तो भी आपको इस योजना(Ayushman Card) का लाभ नहीं मिलेगा

आयुष्मान भारत योजना का लाभ कैसे ले

आयुष्मान कार्ड(Ayushman Card) बनवाने के लिए आपको राशन कार्ड और एक पहचान पात्र की जरूरत होगी। आप नजदीकी किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाए और ऑनलाइन अप्लाई करवा दे। आप वहा पर अपनी पात्रता की भी जाँच कर सकते है। आप स्वास्थ्य विभाग ने कर्मचारियों के सहयोग से भी आयुष्मान कार्ड(Ayushman Card Kaise Banwaye) बनवा सकते है।

स्मार्ट फ़ोन से Ayushman Card Kaise Banwaye

अगर आपके पास स्मार्टफोन है (Ayushman Card Kaise Banwaye) तो सबसे पहले आप www.pmjay.gov.in वेबसाइट को ओपन कर उसमें दिए गए विकल्प Am I Eligible पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही वेबसाइट पर मोबाइल नंबर और कैप्चा भरने का ऑप्शन आएगा।

विकल्प को भरने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद राज्य के बारे में पूछा जाएगा। इसको भरने के बाद आपको पता चल जायेगा की आप पात्र है या नहीं। अगर आप पात्र होंगे तो प्रक्रिया पूरी करने कुछ दिनों बाद आपको घर पर आयुष्मान कार्ड(Ayushman Card) पहुँच जायेगा।

 

 

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12 + sixteen =