गुजरात में भूकंप के झटके, जाने कितनी रह तीव्रता और कहां था सेंटर

earthquake tremors in gujarat
image source - google

गुजरात में रविवार को ही भूकंप के झटके महसूस किए गए थे और आज एक बार फिर सोमवार को भूकंप आया है। जिसका केंद्र गुजरात के कच्छ से 15 किलोमीटर दूर था। यह भूकंप 12:57 पर आया था, जिसकी तीव्रता 4.4 थी। भूकंप आते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल आए और लोगों में डर का माहौल है। क्योंकि 2 दिनों में यह दूसरा भूकंप है।

रविवार और आज सोमवार को आए भूकंप में दोनों का ही केंद्र कच्छ से 15 किलोमीटर दूर भुज के भाचाउ के पास था। रविवार को आए भूकंप की तीव्रता 5.5 थी। जबकि आज आए भूकंप की तीव्रता 4.4 रिक्टर स्केल पर अंकित हुई। हालांकि इससे किसी प्रकार की हानि नहीं हुई है।

गुजरात में कल रात से अब तक 11 बार भूकंप के छोटे-छोटे झटके महसूस किए गए हैं। इसकी वजह से लोगों में डर का माहौल है। इन भूकंप की वजह से किसी को नुकसान तो नहीं हुआ। लेकिन कुछ घरों की दीवारों और दुकानों में दादारे देखी गई।

लगातार आ रहे भूकंप

गुजरात में 2 दिनों में 2 भूकंप आए हैं। इससे पहले जम्मू कश्मीर और दिल्ली एनसीआर में भी कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में 4 से 5 बार छोटे-छोटे भूकंप आए हैं। जिसकी वजह से जनधन की हानि नहीं हुई। यदि यह झटके बड़े होते तो काफी नुकसान हो सकता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here