Yaas Cyclone: उत्तर पश्चिम दिशा की ओर साइक्लोन बढ़ रहा तेज गति से, जानें क्या कहा मौसम विभाग ने

cyclone amphan
image source - google

IMD भुवनेश्वर के वरिष्ठ वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने बताया कि तीव्र चक्रवाती तूफान यास की वर्तमान स्थिति पूर्व मध्य और पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में है। पिछले 6 घंटो  के दौरान यह उत्तर पश्चिम दिशा की तरफ 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है।

यह पाराद्वीप के दक्षिण और दक्षिण पू्र्वी दिशा में 320 किलोमीटर और बालासोर के दक्षिण, दक्षिण पूर्व में 430 किलोमीटर है। कल दोपहर इसके पाराद्वीप और सागर द्वीप और  चांदबाली और धामरा के बीच लैंडफॉल होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने कल जानकारी दी थी कि yaad cyclone 150 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। पुरी, कटक, जासपुर में हवा की रफ्तार 110 से 120 किलोमीटर पर घंटा रहेगी।

तटीय क्षेत्रों के लिए हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है और मौके पर एनडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है। इस तूफान को लेकर कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अधिकारियों के साथ बैठक कर दिशा निर्देश भी दिए थे।

देश में 24 घंटे में सामने आए कोरोना के सिर्फ इतने मामले, स्वस्थ होने वालों की संख्या भी बढ़ी

वहीं बालासोर तट पर चक्रवात यास के मद्देनज़र ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य के गृह मंत्री को आज बालासोर पहुंचने और वहीं रहकर स्थिति की निगरानी के लिए निर्देश दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here