अमेरिका का प्लान, चीन से सभी उद्योगों को भारत में शिफ्ट करने की तैयारी

China occupied Bhutan's land
image source -google

अमेरिका में जिस तरह से कोरोनावायरस के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। उसी तरह से चीन के प्रति अमेरिका का रवैया सख्त होता जा रहा है। अमेरिका के एक सांसद टेड योहो ने कहा कि चीन में उद्योगों को अब भारत में शिफ्ट किया जाना चाहिए। जिससे चीन के अलावा एक और विकल्प दुनिया को मिल सके। अमेरिका एक प्लान बना रहा है कि किस तरह से अपने सभी उद्योगों को चीन से निकालकर भारत में स्थापित किया जा सके।

अमेरिका की अपनी जैसी सोच वाले देशों को अपने साथ रखने की नीति है। हमने भारत के राज्यों से बात की है की चीन से इंडस्ट्री को शिफ्ट करके भारत में स्थापित किया जाए। अमेरिका चाहता है कि भारत जैसे अन्य सहयोगी देशों में भी अपना उद्योग स्थापित करें। इससे चीन का वर्चस्व खत्म होगा व हमें कई विकल्प मिलेंगे और हमें किसी एक देश निर्भर नहीं रहना होगा।

चीन के खिलाफ दुनिया के 4 देश

इतनी बड़ी गलती करने के बाद भी चीन लगातार ऐसी हरकतें कर रहा है। जिससे वह दुनिया भर के देशों की निगाहों में चढ़ता जा रहा है। कोरोनावायरस को लेकर पहले भी कई देशों ने जांच की मांग की थी और कल गुरुवार को ब्रिटेन, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा ने संयुक्त रूप से बयान जारी कर चीन की काफी आलोचना की।

अमेरिकी संसद में तो चीन के खिलाफ कार्यवाही करने के लिए बिल भी पेश हो चुका है। यदि यह बिल पास होता है तो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को कई सारे अधिकार मिल जाएंगे। जिससे वह कोरोनावायरस को लेकर जांच करा सकते हैं और चीन को इसमें सहयोग भी करना पड़ेगा। यदि चीन ऐसा नहीं करता है तो उसे कई क्षेत्रों में बैन किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eight + fourteen =