9 प्रतिशत से 100 प्रतिशत ट्विटर को खरीदने का प्लान Elon Musk ने कैसे बनाया ?

elon musk twitter
image from google

अमेरिका की बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर इंक को खरीद लिया है। अब ट्विटर के नए मालिक Elon Musk होंगे। इसकी आधिकारिक घोषणा जल्द ही हो सकती है।

9 प्रतिशत से 100 प्रतिशत शेयर खरीदने का प्लान

आपको हम बता दें कि elon musk ने Twitter की 9% हिस्सेदारी पहले खरीदी थी। इसके बाद उन्होंने ट्विटर कि 100 % हिस्सेदारी खरीदने के लिए बात की। लेकिन ट्विटर और बाकि शेयर धारक इसके लिए तैयार नहीं हुए।

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर इंक के शेयर कई बड़ी हस्तियों के पास है। Elon Musk ने पहले इन शेयर होल्डर से इनके शेयर खरीदने की बात की थी। लेकिन बहुत से लोग तैयार नहीं हुए थे। इन्ही में से एक ट्विटर के प्रमुख निवेशक सऊदी के प्रिंस अल वालेद बिन तलाल अल सउद भी थे। प्रिंस अल वालेद बिन ने कहा कि जो कीमत लगायी जा रही है वो बहुत कम है।

ट्विटर के शेयर धारक

  1. वैनगार्ड ग्रुप 10.3 फीसद
  2. एलन मस्क 9.2 फीसद
  3. मॉर्गन स्टेनली 8.4 फीसद
  4. ब्लैकरॉक 6.5 फीसद
  5. केएचसी 5.4 फीसद
  6. स्टेट स्ट्रीक कॉर्प 4.5 फीसद
  7. जैक डॉर्सी 2.3 फीसद

पोल ने किया elon musk का काम आसान

जब सभी ने शेयर बेचने से मन कर दिया तो elon musk ने पिछले माह एक पोल में पूछा था कि क्या ट्विटर स्वतंत्र अभिव्यक्ति को महत्व देता है? जिसमे 70 फीसदी से ज्यादा यूजर्स ने ‘नहीं’ में जवाब दिया था। इसके बाद मस्क ने नया प्लेटफॉर्म लाने की घोषणा भी की। और इसके कुछ समय बाद ही ट्विटर के शेयर में गिरावट देखि गयी।

एलन मस्क ने 14 अप्रैल को ट्विटर 54.20 डॉलर प्रति शेयर में खरीदने का प्रस्ताव दिया था। इस दर से ट्विटर की कीमत 41 अरब डॉलर बन रही थी। इस कीमत पर भी यह elon musk के लिए फायदे का सौदा रहा है। ट्विटर के शेयर का 1 साल का उच्च स्तर 73.34 डॉलर प्रति यूनिट रहा है। इस हिसाब से मस्क की यह खरीदारी 19.14 डॉलर प्रति शेयर सस्ती रही है।

Read Also

Parag Agrawal के अलावा ये भारतीय भी है इन बड़ी इंटरनेशनल कंपनियों के CEO

Google Pay Users अब कर सकेंगे इन 2 देशों में पैसा ट्रांसफर

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

14 + fourteen =