गोंडा : टिड्डियों के दल को लेकर गोंडा के किसान चिंतित।

locust group
Google

गोंडा:- देश में जहां इस समय कोविड-19 यानि कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते लॉक डाउन लगा हुआ है इस संकट से पूरा देश लड़ रहा है वही इस समय अब पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से टिड्डियों का दल भारत के गुजरात,राजस्थान से होते हुए उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पहुचं गया है और किसानों के फसलों पर टिड्डियों के दल का अटैक हो रहा है।

कानपुर:-चिड़ियाघर में जानवरों को गर्मी से बचाने के लिए विशेष व्यवस्था

वही यूपी के गोंडा जिले में किसान पाकिस्तान के रास्ते भारत पहुंची टिड्डियों की वजह से चिंतित हैं उन्हें फसलों के खराब हो जाने का डर सता रहा है किसान अपने फसलो को बचाने के लिए दवाओं का प्रयोग करके अपनी फसलों पर छिड़काव कर रहे है प्रशासन ने भी अलर्ट जारी कर दिया है।

इससे पहले बात करें तो झांसी में भी टिड्डी दल ने अपनी दस्तक दी थी। जिसमें लाखों की तादाद में टिड्डी दल देखने को मिला साथ ही परीक्षा मौजे में किसान की फसलों को नष्ट भी किया। पीड़ित किसानों ने बताया कि 15 बीघा की पूरी फसल जिसमें मूंग की पैदावारी कर रहे थे टिड्डियों ने उस फसल को पूरी तरह बर्बाद कर दिया था । टिड्डियों ने पूरी फसल खाकर नष्ट कर दी और 15 बीघा की पूरी फसल चौपट हो चुकी थी। किसानों का रो रो कर बुरा हाल था, जबकि इन टिड्डी दल के रोकथाम के लिए शासन प्रशासन काफी परेशान नजर आ रहे थे और लगातार इनकी रोकथाम के लिए जिलाधिकारी आंद्रा वामसी के निर्देशन में प्रयास जारी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here