Parliament-Winter-Session: हंगामे के बीच तीनो कृषि कानून वापस, अब विपक्ष और किसानों की क्या है मांग?

three agricultural laws canceled

Parliament-Winter-Session: संसद का शीतकालीन सत्र आज शुरू हुआ और विपक्ष के हंगामे के बीच 3 कृषि कानूनों को वापस करने का बिल पास हो गया है। लेकिन हंगामे को देखते हुए संसद की कार्यवाही दोपहर 2 बजे के लिए स्थगित कर दी गयी है।

किस बात पर अब हंगामा?

दरअसल विपक्ष का कहना है कि सरकार को बिल वापस करने से पहले उसपर चर्चा करनी चाहिए। वहीं सरकार का कहना है कि वो सभी मुद्दों पर चर्चा करने को तैयार है। लेकिन जब बिल (कृषि) वापस लिया जाना ही है तो उसपर चर्चा क्यों होनी। बता दें विपक्ष कृषि कानून, MSP, महंगाई, लखीमपुर खीरी हिंसा पर चर्चा करना चाहता है।

कांग्रेस का कहना है कि किसानों के आंदोलन के दौरान जिन किसानों ने जान गवाई है उनके परिवार को मुआबजा मिलना चाहिए। वहीँ TMC ने महात्मा गाँधी की प्रतिमा के आगे प्रदर्शन करते हुए कृषि बिल पर चर्चा की मांग की है।

26 विधयक होंगे पेश

सरकार इस सत्र में 26 विधयक पेश करेगी। जिनमें क्रिप्टो करेंसी, बिजली संशोधन बिल, मानव तस्करी रोकथाम बिल, परसनल डाटा प्रोटेक्शन बिल, मेट्रो रेल बिल जैसे कई बड़े बिल शामिल है।

विपक्ष के मुद्दे

इस शीतकालीन सत्र में विपक्ष सरकर को कई मुद्दों को लेकर घेरने की तैयारी में है। जैसे MSP पर बिल, BSF का अधिकार क्षेत्र, मंगाई, पेगगास जासूस कांड, कश्मीर के हालात जैसे काई मुद्दों को लेकर विपक्ष सरकार को घेर सकता है।

Vastu Shastra: ईस्ट या वेस्ट किस दिशा में होना चाहिए घर, रसोईं व पूजा घर

किसानों का आंदोलन जारी

सरकार द्वारा कृषि कानून को रद्द करने के ऐलान के बाद भी किसानों ने अपना आंदोलन जारी रखा है। इसके साथ ही अब गाजीपुर सीमा पर किसानों की संख्या और बढ़ने लगी है। किसानों की मांग है की जबतक सरकार MSP पर कानून नहीं बना देती है तबतक धरना ख़त्म नहीं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here