UPTET 2021 Update: UP TET की परीक्षा 26 December को नहीं, बल्कि होगी इस…

uptet exam new date update

UPTET 2021 Update: UP TET पेपर लीक होने की वजह से परीक्षा को रद्द कर दिया गया था। इसके बाद मिडिया में खबर आयी की एग्जाम 26 दिसंबर को होगा। इसका यूपी सरकार ने खंडन किया है। यूपी सरकार ने कहा कि अभी उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) की नई तिथि को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है।

26 दिसंबर को पेपर की खबर पर सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया कि कुछ मीडिया संस्थान द्वारा UPTET परीक्षा की नई तिथि घोषित किये जाने का खबर चलायी जा रही है। इस सम्बंध में सूचनार्थ है कि UP TET की नई exam date का अभी कोई फैसला नही लिया गया है, भ्रामकता की स्थिति न उत्पन्न हो इसलिए ऐसी खबर न प्रसारित की जाए।’

बता दें UPTET प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 13.52 लाख और TET उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 8.93 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। टीईटी परीक्षा में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में अभ्यर्थी भाग लेने जा रहे थे। परीक्षार्थियों ने इसको लेकर काफी तैयारी भी कि थी। लेकिन पेपर लीक होने कि वजह से परीक्षा को रद्द कर दिया गया। योगी सरकार ने परीक्षार्थियों के हुए नुकसान की भरपाई के लिए उन्हें प्रवेश पत्र दिखाकर बसों से मुफ्त यात्रा की सुविधा दी।

पेपर हुआ था लीक

जानकारी के अनुसार UPTET Exam से एक दिन पहले शनिवार 27 नवम्बर को ही मथुरा, गाजियाबाद, बुलंदशहर में व्हाट्सएप ग्रुप पर पेपर लीक किया गया था। जब जाँच हुई तो पता चला कि प्रश्न असल प्रश्न पत्र से मेल खा रहे थे। जिसके बाद पेपर स्थगित करने का फैसला लिया गया और प्रशासन ने परीक्षा को एक महीने के भीतर करवाने का निर्देश दिया था।

दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही

यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि UPTET का पेपर लीक कराने वालों पर सख्त कार्यवाही होगी। उनके घर पर बुलडोजर चलेगा। सभी पर गैंगस्टर की कार्रवाई होगी और रासुका भी लगाएंगे।

तीन आरोपी हुए गिरफ्तार

यूपी-टीईटी पेपर लीक मामले में मेरठ STF ने शामली से तीन आरोपियों को पेपर के साथ दबोचा है। पूछताछ में पता चला कि 5 लाख रुपये में मथुरा के एक व्यक्ति से पर्चा खरीदा था। यहां 2-2 लाख रुपये में अभ्यर्थियों को नकल करानी थी। इसके अलावा प्रयागराज से 18, लखनऊ से 4 व अयोध्या से 3 और कौशाम्बी से 1 आरोपी को अब तक गिरफ्तार किया गया है। इनके पास से मोबाइल, प्रश्नपत्र की कई फोटोकॉपी मिली थी। पूछताछ में जिन लोगों के नाम सामने आ रहे है उनसे पूछताछ कि जा रही है हुए फरार लोगों कि तलाश जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here