जनता और राज्य सरकारों के आग्रह पर बढ़ी लॉक डाउन की अवधि

pm modi addressed nation
image source- google

आज सुबह 10:00 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्व कोरोनावायरस महामारी का सामना कर रहा है। भारत में अन्य देशों की अपेक्षा कोरोनावायरस पर काफी नियंत्रण कर लिया है और यह संभव हो पाया उचित समय पर लिए गए निर्णय की वजह से। पीएम ने कहा कि यह ऐसा संकट है, जिसमें किसी भी देश के साथ तुलना करना उचित नहीं है। लेकिन फिर भी कुछ सच्चाई को नकार नहीं सकते हैं। कुछ समय पहले भारत और अन्य देशों में संक्रमित लोगों की संख्या लगभग बराबर थी। लेकिन आज उन देशों में संक्रमित लोगों की संख्या बहुत ज्यादा हो गई है। जबकि भारत ने समस्या बढ़ने का इंतजार नहीं किया और उचित समय पर लॉक डाउन को लागू कर दिया।

पीएम ने कहा कि जब देश में कोरोना का एक भी मामला नहीं था तभी से उससे पहले ही भारत ने विदेश से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग शुरू कर दी थी। जब हमारे यहां क्रोना के सिर 550 आदेश है अभी भारत में किस दिन का संपूर्ण लोगों का बहुत बड़ा कदम उठाया था। भारत में समस्या बढ़ने से पहले ही उसे रोकने का प्रयास किया।

लॉक डाउन बढ़ने का ऐलान

पीएम मोदी ने कहा की राज्य सरकारों और लोगों द्वारा बार-बार एक ही सुझाव दिया जा रहा है और वह है कि लॉक डाउन की अवधि को बढ़ा दिया जाए। कुछ राज्य सरकारें तो लॉक डाउन बढ़ा भी चुकी है। इसलिए सभी सुझावों को मध्य नजर रखते हुए, लॉक डाउन की अवधि को 3 मई तक बढ़ाया जाता है। इस दौरान सभी को अनुशासन का पालन पहले की तरह ही करना होगा।

यूपी: संक्रमित लोगों की संख्या 550 के पास, 47 जिले सुरक्षित

हॉटस्पॉट को लेकर सतर्कता

पीएम मोदी ने कहा कि अब यदि नए क्षेत्रों में कोरोना फैलता है तो यह एक काफी चिंता का विषय होगा। इसलिए हॉटस्पॉट को लेकर ज्यादा सावधानी रखनी होगी। यदि नये हॉटस्पॉट बनते हैं तो यह अभी तक कि हमारी तपस्या को चुनौती देने वाला होगा। इसलिए अगले 1 सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी। 20 अप्रैल तक हर कस्बे, थाने, जिले और राज्य को बड़ी बारीकी से परखा जाएगा। जो क्षेत्र इस अग्नि परीक्षा में सफल होंगे, जो हॉटस्पॉट नहीं बनने देंगे। वहां 20 अप्रैल से कुछ जरूरी कामों की अनुमति शर्तों के साथ दी जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here