ट्रेन में तैयार किया गया आइसोलेशन वार्ड, रेलवे कर्मचारी बना रहे मास्क-सैनिटाइजर…

railway isolation coaches
image source - google

लगातार भारत में बढ़ रहे करोना वायरस के मरीजों की संख्या को देखते हुए रेलवे ने बड़ा कदम उठाया है। रेलवे ने एक ट्रेन के कोच को आइसोलेशन वार्ड में बदल दिया है। इसके साथ ही रेलवे मास्क, सैनिटाइजर भी बना रहा है। यदि भारत में संक्रमित लोगों की संख्या इसी तरह बढ़ती रही तो उनको इन आइसोलेशन कोच में रखा जाएगा और देश में मास्क की कमी ना हो इसके लिए रेलवे मास्क भी भारी संख्या में बना रहा है।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा की ‘कोरोना वायरस से लड़ने के प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए रेलवे ने एक ट्रेन कोच को एक आइसोलेशन वार्ड में परिवर्तित कर दिया है। यह कोच असम के कामाख्या में चिकित्सा सुविधाओं के साथ तैयार किया गया है।’ रेल मंत्री ने इन कोचो की दो फोटो भी साझा की। बता दे ट्रेन में इन आइसोलेशन वार्ड को इस तरह तैयार किया गया है कि एक कोच में 9 मरीजों को रखा जा सकता है।

पलायन कर रहे मजदूरों और श्रमिकों के लिए प्रदेश सरकार ने उपलब्ध कराई 1000 बसें

रेलवे कर्मचारी बना रहे हैं मास्क व सेनिटाइजर

भले ही इस समय लॉकडाउन की वजह से देश में ट्रेनें बंद है पर रेलवे के कर्मचारी दिन-रात मेहनत करके मास्क और सैनिटाइजर जैसी आवश्यक वस्तु बनाने में लगे हुए हैं। बता दें इन मास्को को इस समय लखनऊ में रेलवे की फैक्ट्रियों में बनाया जा रहा है। इनको बनाने के लिए उन मशीनों का उपयोग किया जा रहा है, जिनसे ट्रेन की कोचों की सीटें बनाई जाती हैं। एक तरह से अब कोरोना वायरस जैसी महामारी से लड़ने के लिए रेलवे भी साथ खड़ा हो गया है।

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

ten − nine =