जानिए किसने की और कैसे हुई यूट्यूब की शुरुआत ?

तीन पूर्व पे-पाल कर्मचारियों – Steve Chen, Chad Hurley, और Jawed Karim
ने फरवरी 2005 में यूट्यूब की नींव रखी।

पेपाल क्या है ?
पेपाल एक अमेरिकन कंपनी जो ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा उपलब्ध कराती है ? जैसे गूगल पे , फ़ोन पे इत्यादि। इसकी स्थापना 1998 में की गई थी।

2006 में गूगल ने यूट्यूब को खरीद लिया। इसके लिए गूगल ने $1.65 बिलियन usd की भारी भरकम रक़म पे की।
यूट्यूब का मुख्य ऑफिस San Bruno, California.में स्तिथ है। यहीं से पूरी दुनिया में यूट्यूब को कंट्रोल किया जाता है।

कहाँ से मिली प्रेरणा ?

यूट्यूब के संस्थापक सदस्यों में में से एक Jawed Karim ने एक इंटरव्यू बताया कि कहाँ से उन्हें यूट्यूब की प्रेरणा मिली। दरअसल 2004 एक लाइव परफॉरमेंस के दौरान अमेरिकी सिंगर और प्रेसेंटेटर Janet Jackson के टॉप फिसल गया था। और इसी वर्ष हिंदमहासागर में आई सुनामी ने भारत श्रीलंका समेत कई देशों में भीसड़ तबाही मचाई थी। जब जावेद करीम को लाख़ कोशिशों के वावजूद सम्बंधित वीडियो क्लिप्स उपलब्ध नहीं हो पा रहे थे वहीं से उनके दिमाग़ में एक ऐसी वेबसाइट बनाने का आईडिया आया जहाँ लोग इंडेपेंडेंटली अपने बनाये हुए वीडियो क्लिप्स अपलोड कर सकते हैं। और इस प्रकार यूट्यूब की शुरुआत होती है।

ऐसे हुई थी शुरुआत !

जबकि Steve Chen और Chad Hurley के मुताबिक यूट्यूब का आईडिया उन्हें एक ऑनलाइन डेटिंग वेबसाइट से आया। जिसका नाम था Hot or Not इसके बाद उन्होंने खूबसूरत महिलाओं से संपर्क साधना शुरू किया और उनसे उनकी वीडियोस अपलोड करने के एवज में उन्हें $100 usd पे करने का ऑफर देने लगे। यहीं से शुरुआत होती है यूट्यूब की। शुरुआत में यूट्यूब पर केवल डेटिंग वीडियोस अपलोड करने का ऑप्शन था। लेकिन उम्मीद और जरुरत के हिसाब से वीडियोस की संख्या बहुत कम होने की वजह से बाद में यूट्यूब ने अपनी पॉलिसी में बदलाव करते हुए इसे सभी users और वीडियोस के लिए खोल दिया गया।

14 फ़रवरी 2005 को यूट्यूब का का डोमेन www.youtube.com एक्टिवेट हो गया। 23 अप्रैल 2005 को पहला ऑफिसियल वीडियो यूट्यूब के फाउंडर-मेंबर जावेद करीम ने Me at the zoo के नाम से अपलोड किया। यह वीडियो उन्होंने San Diego Zoo me में शूट किया था। यह वीडियो आज भी यूट्यूब पर उपलब्ध है और आप इसे देख सकते हैं।

यूट्यूब पर पहली बार एक मिलियन व्यू नवंबर 2005 में Nike के एक विज्ञापन पर आया था। जिसका ऐड किया उस समय स्टार ब्राज़ीली फुटबॉलर Ronaldinho ने।

जावेद करीम और स्टीव चेन ने University of Illinois से कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन किया है जबकि उनके एक अन्य साथी चाड हर्ले, ने Indiana University of Pennsylvania से डिजाइनिंग की पढ़ाई की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here