IND vs NZ Test Series : India पर क्लीन स्वीप कर Newzealand की ICC रैंकिंग में बड़ा उछाल

IND vs NZ Test Series
Google

IND vs NZ Test Series : – भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच क्राइस्टचर्च के हेग्ले ओवल मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन न्यूजीलैंड ने भारत को सात विकटों से रौंद कर इस टेस्ट सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप किया,टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 पर काबिज़ भारतीय टीम को इस हार से भारी शर्मिंदगी झेलनी पड़ी। क्यूंकि यह भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड की दूसरी क्लीन स्वीप है ,इससे पहले वनडे सीरीज में भी भारत को इसी तरह क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा था। न्यूजीलैंड ने भारत को 3-0 से वनडे सीरीज में मात देकर क्लीन स्वीप की थी।

मैच का हाल 

मैच में टॉस जीतकर मेजबान टीम ने भारतीय टीम को पहले बल्लेबाज़ी करने के लिए न्योता दिया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया पहली पारी में 242 रनों पर सिमट गई। जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 235 रन ही बना पायी जिससे भारतीय टीम को 7 रन की बढ़त मिल गयी थी। न्यूजीलैंड की ओर से Tom Latham ने सबसे ज्यादा 52 रनो की पारी खेली थी। उसके बाद निचले क्रम में बल्लेबाज़ी करने आये Kyle Jamieson ने एक बार फिर शानदार बल्लेबाजी की Jamieson ने 49 रनों की पारी खेली।

Records :- IPL में एक मैच में सबसे ज्यादा रन देने वाले 4 गेंदबाज़ो के रिकार्ड्स

दूसरी पारी खेलने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद ख़राब रही और सभी बल्लेबाज़ फ्लॉप रहे। दूसरे दिन का खेल ख़त्म होने तक भारतीय टीम का स्कोर 90 रन 6 विकेट के नुकसान पर था। उसके बाद तीसरे दिन भारतीय टीम दोबारा पारी की शुरुआत करने उतरी और महज 34 रन ही अपनी पारी में जोड़ पायी और 124 रनों पर ढेर हो गई। न्यूजीलैंड को यह मैच और सीरीज जीतने के लिए 132 रनों का आसान लक्ष्य मिला। न्यूजीलैंड ने  लक्ष्य का पीछा करते हुए 3 विकेट के नुकसान पर 132 रन बना लिए और 7 विकेट से भारत को हराकर सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप कर दिया।

ICC World Test Championship Point Table

भारत पर क्लीन स्वीप करने वाली न्यूजीलैंड टीम को पॉइंट टेबल में जबरदस्त फायदा हुआ है और टीम के टेस्ट सीरीज में 120 अंक बटोरने से कुल 180 पॉइंट हो गए जिससे टीम तीसरे नंबर पर पहुंच गई है। लेकिन भारतीय को इस हार के बाद कोई नुकसान नहीं हुआ है वह अभी भी 360 पॉइंट्स के साथ सबसे ऊपर है।

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here