सीमा विवाद: सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने कहा, बातचीत से नहीं बनी बात तो…

cds talk about border dispute
image source - google

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है और इसका मुख्य कारण चीन ही है। बैठक में चीन अभी तक कहता आया है कि जल्द ही वह सीमा से पीछे हटेगा लेकिन जमीनी स्तर पर देखा जाए तो चीनी सेना अभी भी कुछ बिंदुओं पर स्थित है। दोनों देशों के बीच इस तनाव पर काफी समय बाद CDS जनरल बिपिन रावत ने बात की है।

CDS: हमारे पास सैन्य विकल्प उपलब्ध

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने कहा की लद्दाख में चीनी सेना से निपटने के लिए सैन्य विकल्प हमारे पास है लेकिन इसका उपयोग तभी किया जाएगा जब सैन्य और राजनयिक स्तर की वार्ता विफल हो जाएगी।

बता दें भारत और चीन के बीच एलएसी पर जारी गतिरोध को कम करने के लिए कोर कमांडिंग और राजनयिक लेवल की कई बैठकें अब तक हो चुकी है। इन बैठकों में भारत ने स्पष्ट रूप से कहा था कि मार्च वाली स्थिति में चीनी सेना को जाना होगा। जिस पर चीन तैयार भी हो गया था। लेकिन कुछ बिंदुओं पर पीछे हटने के बाद चीन अभी भी कुछ बिंदुओं पर स्थित है।

भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर कई गलतफहमियां भी लोगों के बीच में हुई है। मालूम हो सीमा पर चीनी सेना उस जगह पर स्थित है जहां पर भारत और चीन दोनों सेनाएं गश्त करती हैं। यह जगह दोनों देशों की सीमाओं के बीच में है। चीनी सेना ने गश्त वाली जगह पर डेरा डाल रखा है। जिसकी वजह से भारतीय जवानों को पेट्रोलिंग करने में समस्या हो रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here