कानपुर: नवरात्रि की पूरी हुई तैयारियां, लेकिन इन लोगों की बढ़ी समस्या

baradevi mandir kanpur
Awaz-e Uttar Pradesh

वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से बचाव के मद्देनजर इस साल दुर्गा पूजा में पिछले साल की तरह व्यापक तरीके से मां दुर्गा की पूजा-अर्चना के लिए पूजा पंडाल, कई प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन नहीं होगा, लेकिन पूरे 9 दिनों तक माता दुर्गा जी की पूजा अर्चना की का सकेगी।

कानपुर के सुप्रसिद्ध बारा देवी मंदिर में नवरात्रि को लेकर तैयारी कि जा रही है। इसकी तैयारियां आयोजक समिति के पदाधिकारी करने में जुटे है। 17 अक्टूबर को कलश स्थापना और माता दुर्गा की प्रतिमा स्थापना के साथ पूजा-अर्चना शुरू हो जाएगी।

कोरोना ने खड़ी की बड़ी समस्या 

अधिकांश जगहों पर इसी समय कलश स्थापित किए जाते है कोरोना वायरस के चलते इस वर्ष मेले का आयोजन नहीं किया जाएगा। मेले में लगने वाले अलग-अलग प्रकार के झूले का भी लुफ्त नहीं मिल सकेगा हर साल मेले में लगने वाले झूले के मालिक और कारीगरों के भी इस बार सपने अधूरे रह गए।

ये लोग 8 महीने से इंतजार कर रहे हैं नवरात्र में लगने वाले मेले का, जिसमें वह काम करके साल भर अपना पेट पालते हैं। लेकिन कोरोना महामारी के चलते सब अधूरा रह गया। ऐसे में झूले के मालिक और कारीगरों समेत मेले में दुकानें लगाने वाले गरीब लोगों को काफी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here