आज से अयोध्या में मनाया जाएगा दीपोत्सव, सुरक्षा के लिए किए गए कड़े इंतजाम

Tight security arrangements in Ayodhya
image source - google

इस बार दिवाली बहुत ज्यादा खास होने वाली है। क्योंकि वर्षों बाद श्री राम जन्मभूमि परिसर में दीपोत्सव का आयोजन किया जा रहा है और इस बार 5 लाख 51 हजार दीए जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया जाएगा। इसके अलावा 11 झांकियां भी रहेंगी, जिनका नेतृत्व रामलला का दरबार करेगा।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

ज्योति नारायण, आईजी कानून व्यवस्था, उत्तर प्रदेश ने बताया कि महानिदेशक यूपी द्वारा आगामी त्योहार दिवाली, धनतेरस के लिए निर्देश दिए गए हैं। प्रत्येक जनपद में विशेष अलर्ट, संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त पुलिस, बाजारों में CCTV मॉनिटरिंग, पटाखों के लिए आदेश का अनुपालन आदि निर्देश दिए गए हैं।

Virtual Diwali Festival

ज्योति नारायण ने आगे कहा कि अयोध्या में 12-14 नवंबर दीपोत्सव मनाया जाएगा, जिसके लिए अतिरिक्त पुलिस बल आवंटित किया गया है। 4 अपर पुलिस अधीक्षक, 5 डिप्टी एसपी, यातायात के लिए अतिरिक्त पुलिस, PAC की 6 और RAF की 2 कंपनियां, ATS कमांडो और फायर सर्विसेज के उपकरण आदि अयोध्या को उपलब्ध कराए गए हैं।

वर्चुअल भी होगा दीपोत्सव

Virtual Diwali Festival
image source – google

उत्तर प्रदेश सरकार इस बार वर्चुअल दीपोत्सव का भी आयोजन कर रही है। जिसके लिए एक वेबसाइट लॉन्च की जाएगी। इसके माध्यम से राम दरबार के समक्ष डिजिटल तरीके से घर बैठे ही दीप जलाए जा सकेंगे। दीप जलाने के बाद एक धन्यवाद पत्र भी दिया जाएगा।

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here