UP Board Exam 2020 : बरेली की छात्रा ने ऑक्सीजन सिलेंडर लगाकर दी बोर्ड परीक्षा

भारत के नागरिकों में जज़्बे की कोई कमी नहीं है। उत्तर प्रदेश के बरेली से भी एक छात्रा ने अपनी हिम्मत और जज़्बे का बड़ा उदाहरण पेश किया है। बरेली में रहने वाली साफिया जावेद ने ऑक्सीजन का सिलेंडर साथ में रखकर बोर्ड की परीक्षा दिया है। सफिया जावेद की इस हिम्मत और जज़्बे को देखकर पूरा देश हैरान है और उनके हौसले को लोगों ने सलाम किया है।

UP Board Exam 2020 : नक़ल करने का तरीका बताने पर स्कूल प्रबंधक गिरफ्तार

बरेली की सफिया जावेद एक गंभीर बिमारी से पीड़ित हैं और उनको निरंतर ऑक्सीजन की आपूर्ति की आवश्यकता है। उसने यहाँ के गवर्नमेंट गर्ल्स इंटर कॉलेज में ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ अपनी परीक्षा लिखी। सफिया जावेद ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि “मेरा परिवार मुझे बहुत समर्थन देता है तथा मुझे कम चरणों में लाने में सहायता करता है। मुझे कंप्यूटर विज्ञान पसंद है, लेकिन मैंने अभी तक यह तय नहीं किया है कि मैं क्या बनना चाहती हूं”।

सफिया का यह कदम काफी उत्साहवर्धक है जिसने ऐसे ही कई लोगों में हिम्मत भरने का काम किया है। परीक्षा के दौरान सफिया के परिवार वाले बाहर ही खड़े थे। सफिया की यह फोटो जब सोशल मीडिया पर वायरल हुई तो बहुत से लोगों ने उसके जज़्बे को सलाम किया साथ ही कई लोगों ने ऐसी इमरजेंसी के समय शिक्षा प्रणाली को लेकर कुछ ख़ास प्रोविज़न के सम्बन्ध में सवाल भी खड़े किये। कुछ लोग जो हिम्मत हार कर बैठ जाते हैं और अपना सफर रास्ते पर ही छोड़ देते हैं तो उनको सफिया के संघर्ष से सबक लेना चाहिए कि वह कितना संघर्ष कर के एक सिलेंडर के साथ बोर्ड की परीक्षा दे रही है।

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one × one =