सीएम योगी आज करेंगे गोरखपुर में चिड़ियाघर का उद्घाटन

Gorakhpur Zoo Inaugaration
image source - google

गोरखपुर शहीद अशफाक उल्ला खां प्राणि उद्यान (चिड़ियाघर) का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 27 मार्च यानि आज लोकार्पण करेंगे। मुख्यमंत्री चिड़ियाघर के प्रवेश द्वार पर रिमोट से उद्घाटन करेंगे। इसके बाद गोल्फ कार में सवार होकर चिड़ियाघर की सैर करेंगे। उनके साथ वन मंत्री दारा सिंह चौहान भी मौजूद रहेंगे।

234 करोड़ की लागत से बना ये प्रदेश का पहला इको फ्रेंडली चिड़ियाघर है। जिसमे बब्बर शेर, लायन सफारी सहित 57 प्रजातियो के 387 जानवर होंगे। इसके साथ ही 7 थ्री डी थियेटर इस चिड़ियाघर को खास बनाएगा। देश का पहला चिड़ियाघर बना गोरखपुर जहाँ लगाया गया 7 थ्री डी थियेटर।

चिड़ियाघर घूमने के बाद सीएम लोगों को संबोधित भी करेंगे, मंच की जिम्मेदारी उप्र राजकीय निर्माण निगम और वन विभाग की तरफ से की जा रही है। चिड़ियाघर प्रवेश द्वार के बगल में बाईं तरफ जीडीए के खाली मैदान में मंच बनाया जा रहा है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए भीड़ कम करने का प्रयास है फिर भी 10 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गयी है।

इस चिड़ियाघर में बब्बर शेर की दहाड़ गुजने लगी है, उद्घाटन के बाद चिड़ियाघर में आने वालों को प्रवेश दिया जाएगा। टिकट दर 25 और 50 रुपये तय की गई है। 6 वर्ष तक के बच्चों का टिकट नहीं लगेगा, चिड़ियाघर में लाए गए विभिन्न प्रजातियों के सभी 115 वन्यजीव स्वस्थ हैं।

पूर्वांचलवासियो को अब तक कई बड़ी सौगात

मुख्यमंत्री योगी जबसे प्रदेश की बागडोर सम्भाले है तभी से पूर्वांचलवासियो को कुछ न कुछ बड़ा तोहफा देते चले आये है। चिकित्सा के क्षेत्र में एम्स की स्थापना,पर्यटन की दृष्टि से देखे तो रामगढ़ झील दिया तो अभी पिछले सप्ताह ही रंगकर्मियों व कलाकारों के लिए करोड़ो की लागत से बने प्रेक्षागृह का तोहफा दिया तथा बेरोजगारों के लिए रोजगार के रूप में वर्षो से बंद पड़े फर्टिलाइजर खाद कारखाना दोबारा बन कर लगभग तैयार है। जिसका उद्घाटन जल्द ही देश के पीएम नरेंद्र मोदी करने वाले है इसी कड़ी में 27 मार्च को अब पूर्वांचवासियो को चिड़ियाघर का सौगात मिलेगा।

असम में HM अमित शाह ने किये ये बड़े ऐलान

जिस चिड़ियाघर का बेसब्री से लोगों को इंतजार था अब वह चिड़ियाघर 27 मार्च को मुख्यमंत्री के उद्घाटन के बाद खोल दिया जाएगा और पर्यटन की दृष्टि से चिड़ियाघर एक बड़ा हब बनता नजर आ रहा है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here