इस एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को छोड़कर बाकी सभी ने माने ने नियम

Social media agreed
image suorce-google

केंद्र सरकार और social media प्लेटफॉर्म के बीच चल रही तनातनी अब खत्म होती नजर आ रही है। क्योंकि गूगल, Facebook, instagram और whatsapp ने सरकार द्वारा लाए गए नए सोशल मीडिया के नियमों को मान लिया है। लेकिन अभी भी एक प्लेटफार्म ने इन नियमों का पालन नहीं किया है।

हम जिस की बात कर रहे हैं वह है twitter। जिसने अभी तक सरकार के नियमों को मारने की बात स्वीकार नहीं की है। यदि ट्विटर का ऐसा ही रवैया रहा तो भारत से उसे अपना बोरिया बिस्तर समेटना पड़ सकता है।

सूचना प्रौद्योगिकी नियम 2021 के अनुसार भारत में सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अपना अपना एक नोडल अधिकारी नियुक्त करना था। ऐसा इसलिए किया जा रहा था जिससे social media पर जाने वाले कंटेंट को regulate किया जा सके।

सोशल मीडिया का क्या था मत

भारत सरकार द्वारा लाए गए इन नियमों पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म whatsapp ने कहा था कि इससे उनके यूजर्स की privacy प्रभावित होगी। यह नियम एकदम उस तरह है जैसे हम अपने यूजर्स के fingerprint की डिटेल्स सरकार को दें रहे हैं।

Social media पर एक मैसेज वायरल

सोशल मीडिया और केंद्र सरकार के बीच चल रही तनातनी के बीच व्हाट्सएप पर एक message वायरल हो रहा था जिसमें यह दावा किया गया कि नए नियम लागू होने के बाद सरकार सभी के कॉल और मैसेज पर नजर रख पाएगी। लेकिन हम आपको बता दें कि यह खबर पूरी तरह से गलत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here