वंदे भारत मिशन के तहत 31 देशों के लिए 149 विमानों का संचालन

vande bharat flights
image source - google

कोरोना महामारी की वजह से दुनियाभर में चल रहे लॉकडाउन के बीच केंद्र सरकार वंदे भारत मिशन की शुरुआत 16 मई से 22 मई तक कर रही है। इस मिशन के तहत विदेश में फंसे भारतीयों को वापस लाने का काम किया जाएगा। इसके लिए एयर इंडिया ने तैयारी कर ली है और 31 देशों के लिए लगभग 149 विमान संचालित होगा।

यह वंदे भारत मिशन का दूसरा चरण है। इसके तहत अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, फ्रांस, इटली, कतर, यूएई, यूक्रेन, कनाडा, सऊदी अरब, अमोन, इंडोनेशिया ,मलेशिया, नेपाल, नाइजीरिया, सिंगापुर, जजिया, बहरीन, जापान, आयरलैंड, कुवैत, थाईलैंड, आर्मेनिया, बेलारूस,बहरीन, तजिकिस्तान और किर्गिस्तान देशों के लिए 149 विमानों का संचालन किया जाएगा।

लॉक डाउन के चलते पहले बुकिंग 14 अप्रैल से शुरू हुई थी। लेकिन सरकार ने लॉक डाउन की अवधि को बढ़ा दिया। जिसके बाद रेलवे और एयरलाइंस कंपनियों ने बुकिंग 4 मई से करने की सोची थी। लेकिन इसी दौरान तीसरे चरण की शुरुआत हुई, जिसकी वजह से बार-बार फ्लाइटों के संचालकों को स्थगित करना पड़ा पर अब घरेलू उड़ानों के साथ अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का भी संचालन कर फंसे लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here