लखीमपुर खीरी : सैकड़ों की तादात मे किसानों का बजाज चीनी मिल गेट पर प्रर्दशन

Lakhimpur Kheri

लखीमपुर खीरी :। जिले के तहसील पलिया में गन्ना किसानों की समस्याओं को लेकर भारतीय किसान मजदूर यूनिट (सिंघानिया) के राष्ट्रीय अध्यक्ष एसके सिंघानिया के नेतृत्व में सैकड़ों की तादात मे किसानों ने बजाज चीनी मिल गेट पर एकत्र होकर प्रर्दशन करते हुए एक ज्ञापन चीनी मिल अधिकारियों व तहसीलदार को सौंपा। इस दौरान पुलिस प्रशासन ने सभी थानों की पुलिस को सुरक्षा के मद्देनजर चीनी मिल के बाहर तैनात कर दिया था।

शुक्रवार को किसानों, मजदूरों एवं जनहित की समस्याओं के निराकरण के लिए सदैव प्रयासरत रहने वाले संगठन भारतीय किसान मजदूर यूनिट (सिंघानिया) के राष्ट्रीय अध्यक्ष एसके सिंघानिया ने सैकडों किसानों के साथ पलिया चीनी मिल पहुंचकर बजाज हिंदुस्तान शुगर मिल द्वारा किसानों का पिछले सत्र का गन्ने का बकाया भुगतान न दिए जाने के विरोध में कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान उनके द्वारा एक ज्ञापन तहसीलदार आशीष कुमार सिंह व जीएम केन को सौपा गया।

राष्ट्रीय अध्यक्ष एसके सिंघानिया ने कहा कि गन्ना किसानों का पुराना बकाया भुगतान न करके पुनः में सत्र की पढ़ाई प्रारंभ कर दिया गया है। जबकि शुगर केन एक्ट में भी किसानों को गन्ने का भुगतान 14 दिनों में किए जाने की व्यवस्था दी गई है। गन्ना बाहुल्य क्षेत्र होने की वजह से किसान पूर्णता गन्ने के बकाया भुगतान पर निर्भर हैं। संगठन के द्वारा कई बार चीनी मिल सहित उच्च अधिकारियों को पत्र लिखकर बकाया गन्ना भुगतान की मांग की गई, परंतु अभी तक किसानों का बकाया भुगतान नहीं किया गया है। अध्यक्ष एसके सिंघानिया ने बताया कि चीनी मिल के जीमए केन के द्वारा वार्ता के दौरान बताया है कि तीन दिन में वह साढे सत्रह करोड़ रूपये किसानों के लिए रिलीज करेंगे। जिसके बाद अगले 30 दिन में साढे सत्रह करोड़ रूपये रिलीज करेगें और 15 मार्च तक पूरा पेमेंट कर देंगे। जबकि हम लोगों की मांग है कि दिसम्बर माह में ही पूरा नही तो आधा पेमेन्ट कर दिया जाए। क्योंकि चीनी मिल पर लगभग दो सौ बत्तीस करोड़ रूपया कुल बकाया है।

यदि चीनी मिल प्रशासन द्वारा पिछले सत्र का संपूर्ण बकाया भुगतान ब्याज सहित 20 दिनों के अंदर नहीं किया जाता है तो संगठन 26 दिसंबर 2020 को शारदा पुल भीरा पलिया मार्ग पर चक्का जाम करते हुए रोड रोको आंदोलन करने सहित गन्ना सोसायटी भीरा पलिया का घेराव करने के लिए बाध्य होगी एवं घेराव करेगी। जिसमें किसी प्रकार की जनहानि धन हानि रोड जाम से सरकारी संपत्ति आदि सहित सभी प्रकार की छत की संपूर्ण जिम्मेदारी चीनी मिल प्रशासन एवं प्रशासन की होगी। इस दौरान गोला सीओ पलिया, गौरीफंटा, चंदनचैकी व सम्पूर्णानगर कोतवाली की पुलिस मौजूद रही।

रिपोर्ट:-फारुख हुसैन…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here