भारतीय सेना के सामने चीनी सैनिक पत्थर और डंडा लेकर हुए खड़े, दोनों देशों के बीच बढ़ा तनाव

Chinese soldiers standing on the border with sticks and stones
image source - google

पूरी दुनिया को कोरोना संकट में डालने के बाद भी चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है पश्चाताप की जगह चीन कई देशों से तनाव बढ़ाने में लगा हुआ है। आज मंगलवार को लद्दाख के पूर्वी इलाके में पैगोंग त्सो झील के समीप चीनी सैनिक डंडे और पत्थर हाथ में लेकर खड़े दिखाई दिए। चीन की इस हरकत से दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ गया है।

कुछ दिनों पहले भी चीन सेना का हेलीकॉप्टर भारतीय सीमा के पास उड़ता दिखाई दिया था। जिसके बाद भारतीय सेना ने गस्त पर अपने लड़ाकू विमानों को भेजा। इसके बाद चीनी हेलीकॉप्टर गायब हो गया और इसी महीने भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हाथापाई भी हुई। जिसमें कुछ सैनिकों को छोटी-मोटी चोटें भी आई थी।

इस समय पूरी दुनिया का ध्यान कोरोनावायरस को हराने के ऊपर है पर चीन कई प्रोजेक्ट पर काम करने में लगा हुआ है। इसके साथ ही जो देश कोरोना का जिम्मेदार चीन को मानते हैं, उनको चीन धमकी भी दे चुका है। लेकिन सच तो यह है कि चीन इस समय दुनिया भर के देशों के निशाने पर है। इनमें सबसे पहला नाम अमेरिका का है।

हाल ही में अमेरिका ने चीन द्वारा भारतीय सीमा पर की जा रही हरकतों को लेकर कहा था कि चीन उकसाने की कोशिश करता रहता है, जो कि उचित नहीं है। ‌ इसके साथ ही अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, जापान चीन के खिलाफ लड़ाई में भारत का सहयोग मांग चुके हैं। सभी देश कोरोनावायरस को लेकर जांच कराना चाहते हैं। जिससे पता चल सके कि यह वायरस कब और कहां से उत्पन्न हुआ। लेकिन चीन इसमें सहयोग करने को तैयार नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here