भारत चीन के बीच तनाव हुआ कम, पीछे हटी चीनी सेना

China's army retreats in eastern Ladakh
image source - google

पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच लंबे समय से सीमा को लेकर विवाद चल रहा था। जिस को सुलझाने के लिए कमांडिंग लेवल की बैठक भी हुई थी। जिसका कोई नतीजा निकलता नहीं दिख रहा था। लेकिन आज पूर्वी लद्दाख में चीन की सेना लगभग ढाई किलोमीटर पीछे युद्ध वाहनों के साथ हटी है। इसके बाद भारतीय सेना भी पीछे हटी।

मई की शुरुआत से ही भारत और चीन के बीच लद्दाख में एक सड़क निर्माण को लेकर विवाद चल रहा था। जिसमें चीन ने आक्रामक रवैया अपनाते हुए सीमा पर ज्यादा सैनिकों और युद्ध वाहनों की तैनाती कर दी थी। इसके बाद भारत ने भी अपनी सीमा पर सैनिकों और युद्ध वाहनों की संख्या बढ़ा दी। इस बीच कई बार दोनों सैनिकों में हाथापाई भी हुई।

इस विवाद को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मध्यस्थता करने की बात कही थी। लेकिन दोनों देशों ने इस प्रस्ताव को यह कहकर ठुकरा दिया कि हम आपसी बातचीत से सीमा विवाद को हल कर लेंगे। इस मामले पर चीन की ओर से कई बार बयान जारी किए गए की सीमा पर हालात सामान्य हैं और हम बातचीत करेंगे।

लेकिन अब दोनों देशों की सेनाएं पीछे हटी हैं। जिससे अब भारत और चीन के बीच कुछ तनाव कम हुआ है पर चालबाज चीन का कोई भरोसा नहीं किया जा सकता। क्योंकि पहले भी कई बार चीन उकसाने वाली हरकतें कर चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here