IPL 2020 : ऐसे 3 कप्तान जो अपने दम पर टीम को बना सकते हैं इस बार चैंपियन

IPL captains
IPL 2020

IPL 2020 : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन का आगाज होने में अब केवल हफ्ते भर का ही समय बचा हुआ है, जिसके चलते टूर्नामेंट की IPL की सभी टीमे प्रैक्टिस के अंतिम चरण मे हैं । हालांकि Covid-19 की वजह से इस बार सभी मुकाबले UAE में खेले जाएंगे, लेकिन आईपीएल के सीजन की बात करें तो आपको कई जबरदस्त मुकाबले देखने को मिलेंगे । जिनमें से कई ऐसे दिग्गज खिलाड़ी हैं जो इस बार के आईपीएल सीजन में जबरदस्त प्रदर्शन करने वाले हैं ।

टीम के कप्तानों की भूमिका अहम

टूर्नामेंट का पहला मैंच Mumbai Indians और Chennai Super Kings के बीच खेला जाएगा जिसके लिए टीमे तैयारियों में जुटी हुई हैं । वहीं बात करें तो मैच में कप्तान की भूमिका सबसे अहम होती है,क्योंकि एक कप्तान को सबसे आगे आकर टीम का नेतृत्व करना जो होता है । परिस्थिति कैसी भी क्यों न आए टीम के कप्तान को आगे आकर अपनी टीम को मैच जिताना होता है। अगर बात आईपीएल (IPL) की की जाए तो कई बार ऐसे बेहतरीन कप्तान हुए हैं,जिन्होंने टूर्नामेंट में काफी सफलताएं हासिल की हैं और तो और बतौर कप्तान बल्कि एक खिलाड़ी के तौर पर भी इनका प्रदर्शन अव्वल नंबर पर रहा है।

IPL के 3 ऐसे कप्तान जो टीम को बना सकते हैं चैंपियन

इस बार के आईपीएल (IPL) सीजन में कई ऐसे बेहतरीन कप्तान है जो टीम को अपनी कप्तानी और जबरदस्त प्रदर्शन के बल पर टीम को खिताब भी दिलवा सकते हैं। इनमें से एक खिलाड़ी ऐसा भी है जो इस आईपीएल (IPL) के सीजन में पहली बार कप्तानी कर रहा है लेकिन उसे कम नहीं आंका जा सकता। आइये जानते हैं ऐसे 3 कप्तानों के बारे में जिनसे आइपीएल के इस सीजन में काफी उम्मीद जुड़ी हुई है, जो कि अपने दम पर अपनी टीम को चैंपियन बना सकते हैं।

3 – Shreyas Iyer

Delhi Capitals के कप्तान Shreyas Iyer जिनसे इस बार शानदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी इस player की बात करें तो यह एक युवा खिलाड़ी हैं और म्रिडल में जबरदस्त बैटिंग भी करते हैं। आपको बता दें पिछले कई सीजन से Delhi Capitals का प्रदर्शन काफी खराब चल रहा था लेकिन तभी Iyer ने टीम की कमान संभाली और पिछले सीजन में टीम को प्लेऑफ तक का सफर तय कराया।

वहीं इस सीजन की बात करें तो टीम इस सीजन भी वही प्रदर्शन को दोहरा सकती है और Shreyas Iyer अपनी बेहतरीन कप्तानी और बल्लेबाजी के दम पर टीम को चैंपियन भी बना सकते हैं। Iyer ने अभी तक 62 मुकाबले आईपीएल में खेले हैं और 1681 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 30.56 और स्ट्राइक रेट 126.96 का रहा है।

2-KL.Rahul

पिछले आईपीएल(IPL) सीजन में KL.Rahul का प्रदर्शन देखें तो काफी लाजवाब रहा, उन्होंने इस सीजन में 9 मैचों के दौरान 387 रन बनाए थे जिसमें 1 शतक और 4 अर्धशतक भी शामिल हैं। वहीं बात करें इससे पहले के सीजन 2018 की तो उनका प्रदर्शन उस दौरान भी काफी लाजवाब रहा था।

उन्होंने इस सीजन के दौरान 14 मैचों में 659 रन बनाए थे। अगर उनका यही फॉर्म इस आईपीएल मे भी जारी रहा तो वो काफी खतरनाक साबित होने वाले हैं क्यूंकी वो टीम के कप्तान के रूप में मैदान में उतरेंगे ऐसे में काफी जिम्मेदारी के साथ खेलेंगे।

1- Virat Kohli

आईपीएल (IPL) में 4 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले और एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले विराट कोहली (Virat Kohli) दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज हैं और अकेले दम पर पूरे टूर्नामेंट में अपनी टीम RCB को जिताने की क्षमता रखते हैं।

इसके अलावा Covid-19 की वजह से कोहली ने काफी दिनों से मैच से दूर है और ऐसे में वो रन बनाने की भूख उनके अंदर और भी बढ़ गई होगी जिसके चलते ये चीज उनके लिए काफी अच्छी साबित हो सकती है। क्योंकि कई बार ऐसा देखा गया है की वह ऐसे हालात में काफी रन बनाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here