How to Make Hand Sanitizer-मात्र इन 2 चीज़ों से घर पर ही बनाये हैण्ड सैनिटाइजर

Hand Sanitizer in home
Google

How to Make Hand Sanitizer :- दुनिया भर में कोरोना वायरस जैसे खतरनाक वायरस का प्रकोप दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है क्योंकि लाखों करोड़ों लोग इस वायरस के शिकार हो चुके हैं और अपनी जान गंवा चुके हैं। चीन से आया यह खतरनाक वायरस अब हमारे भारत में भी अपनी दस्तक दे चुका है। अभी तक भारत में कोरोनावायरस के संक्रमण के अब तक 69 मामले मिल चुके हैं और हर दिन अन्य शहरों से भी नए नए मामले सामने आ ही रहें हैं। फ़िलहाल अभी इस घातक बीमारी का कोई इलाज नहीं है ,लेकिन कुछ सावधानियाँ हैं जिसे अपना कर आप इससे बच भी सकते हैं।

Coronavirus : UP में अबतक 11 लोग पाए गए पॉज़िटिव

कोरोना वायरस से सभी देशवासियों के मन में डर पैदा हो रहा हैं जिससे लोग तमाम सावधानियाँ अपने आप को व अपने बच्चों को स्वच्छ रखने के लिए बरत रहें हैं। लोग अस्पतालों एवं मेडिकल स्टोर्स में जाकर मास्क एवं सैनिटाइजर की मांग कर रहे हैं और इन चीज़ों की मांग इस कदर बढ़ गयी है जिससे की इन्हे उपलब्ध कराना भी मुश्किल होता जा रहा है जिससे की यह महँगी कीमत में भी बिक रहें हैं। लेकिन अब आपको चिंता करने की जरुरत नहीं हैं क्यूंकि अब आप अपने घर पर ही हैण्ड सैनिटाइजर खुद भी बना सकते हैं वो भी बहुत आसानी से ,तो चलिए हम आपको बताते हैं :-

आइये जानते हैं सैनिटाइजर क्या होता है ?

सैनिटाइजर एक ऐसा लिक्विड होता है जिससे आप अपने हाथों को स्वच्छ रख सकते हैं और इसे अपने हाथों में लगाने के बाद आपको पानी एवं साबुन लगाने की भी आवश्यकता नहीं होती है। यह आपके हाथों में मौजूद कीटाणु एवं बैक्टीरिया को मार देता है जिससे आपके हाथों की अच्छी सफाई हो जाती है इसे आसानी से कहीं भी लाया वह ले जाया जा सकता है और जरुरत पड़ने पर कभी भी इस्तमाल किया जा सकता है।

कैसे बनाये हैण्ड सैनिटाइजर :-

वैसे तो हैंड सेनिटाइजर कई प्रकार के होते हैं लेकिन हम आपको एक ऐसे सेनीटाइजर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे बनाना बेहद ही आसान एवं उसकी सामग्री भी आसानी से उपलब्ध हो जाती है और तो और इस सैनिटाइजर का उपयोग बच्चा,बड़ा,बूढ़ा वह कोई भी व्यक्ति आसानी से कर सकता है।

माइल्ड हैण्ड सैनिटाइजर :-

सामग्री :- इस हैंड सैनिटाइजर को बनाने के लिए आपको चाहिए होगा ¼ कप एलोवेरा जेल और 10 से 20 बूंदें बैक्टीरिया मारने वाले एसेंशियल ऑयल की।

बनाने की विधि :- यह हैंड सैनिटाइजर बनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ता बस आपको इन दोनों ही सामग्री को अपनी आवश्यकतानुसार अच्छी तरह से मिलाना है और इसके बाद इसे एक बोटल में भर कर इस्तेमाल करना है। इस सैनिटाइजर का उपयोग बच्चा,बड़ा,बूढ़ा वह कोई भी व्यक्ति आसानी से कर सकता है।

कोरोनावायरस के कॉलर ट्यून को कैसे करें बंद ?

कब और कैसे करें उपयोग :- हैंड सेनिटाइजर को उपयोग में लाना बेहद ही आसान है, इसमें ज्यादा कुछ नहीं करना पडता बस आपको अपनी हाथों की हथेली में कुछ बूंदे हैंड सेनिटाइजर की डाल लेनी होती है और इसके बाद इसे अपने हाथों के चारों तरफ फैला लेना होता है। इसका इस्तेमाल आप तब भी कर सकते हैं जब आप अपने घर से कहीं बाहर जा रहे हैं और तो और इसके अलावा आप खाना खाने से पहले और खाना खाने के बाद भी अपने हाथों को सैनिटाइज करना ना भूलें ये बेहद जरूरी होता है।

हैण्ड सैनिटाइजर को घर पर बनाने के क्या फायदे हैं :- अपने द्वारा खुद घर पर बनाए गए इस हैंड सैनीटाइजर का उपयोग सबसे ज्यादा लाभकारी है क्योंकि यह आप अपनी आंखों के सामने बना रहे होते हैं। जिसमें किसी भी प्रकार का केमिकल एवं हानिकारक रासायनिक पदार्थ नहीं मिला रहता जिससे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचे यह एक प्राकृतिक सामग्री द्वारा बनाया गया पदार्थ है जिससे आपकी त्वचा भी एकदम सुरक्षित रहेगी और किसी भी व्यक्ति पर इसका कोई भी हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ेगा इसे आप अपने घर पर ताजा ताजा बनाकर भी उपयोग में ला सकते हैं या तो आप इसे स्टोर करके भी रख सकते हैं।

दोस्तों कोरोना वायरस जैसी इस घातक बीमारी से बचने के लिए आपको खुद व अपने परिवार को स्वच्छ रखना बेहद जरूरी है और इसके लिए आपको हैंड सेनिटाइजर का उपयोग करना चाहिए। अगर यह बाजार में आसानी से उपलब्ध नहीं है तो आप इसे घर पर भी बना कर अवश्य उपयोग करें और दूसरों को भी इसका उपयोग करने के लिए बताएं जिससे कि इस खतरनाक कोरोना वायरस जैसी घातक महामारी हमारे देश में न फैल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here