Influencer Marketing क्या होता है और Influencer Marketing से पैसे कैसे कमाते हैं

influencer marketing kya hota hai
Image Source Pixabay

21st सेंचुरी के इस कंप्यूटर युग ने Influencer Marketing नाम की एक नई प्रकार के संभावना को जन्म दिया है, जिसके कारण आज के युवा घर बैठे स्वतंत्र होकर विभिन्न प्रकार के सोशल मीडिया का उपयोग करके काफ़ी अच्छी मात्रा में आय कर रहे है।

अगर आप यह जानना चाहते हैं की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तो आपके लिए इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग एक बहुत अच्छा माध्यम बन सकता है, क्योंकि इसमें शुरुआत करने के लिए आपको किसी विशेष अनुभव की आवश्यकता नहीं पड़ती है और ना ही आपको किसी विशेष संसाधन खरीदने पढ़ते हैं। कोई भी व्यक्ति अपने साधारण मोबाइल और इंटरनेट का उपयोग करके भी इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग में शुरुआत कर सकता है।

Influencer Marketing क्या होता है ?

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग एक प्रकार की मार्केटिंग टेक्निक है जिसमे सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे की YouTube, Facebook, Instagram, Twitter, Tik-Tok आदि का उपयोग करके कंटेंट बनाने वाले लोगों के माध्यम से अपने उत्पाद के बारे में जागरूकता फैलाया जाता है। यह मार्केटिंग की एक नई पद्धिति है जिसका उपयोग आजकल बहुत अधिक किया जाने लगा है, क्योंकि यह बहुत अधिक प्रभावशाली और कारगर होता है।

आज के समय में सोशल मीडिया के माध्यम से कंटेंट बनाने वाले लोगों की अहमियत किसी सेलिब्रिटी से कम नहीं है, उनके लाखों-करोड़ों में फॉलोअर्स होते है, जो उन्हें पसंद करते हैं एवं उनके द्वारा कहे गए बातों से बहुत ज्यादा प्रभावित भी होते है। इसी कारण Influencer Marketing का उपयोग करके किसी उत्पाद को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाना काफ़ी आसान होता है।

Influencer कौन बन सकता है ?

कोई भी साधारण व्यक्ति Influencer बन सकता है। इसके लिए ना तो किसी विशेष योग्यता की आवश्यकता है और ना ही किसी विशेष संसाधन की, हां लोगों को यह जरूर पता होना चाहिए कि वह जिस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से कंटेंट बना रहे है उससे जुड़े हुए लोगों की आवश्यकताएं कैसी है एवं लोग किस प्रकार से सामग्री को देखना चाहते हैं। जो व्यक्ति लोगों को जोड़ सकता है एवं उन्हें इंटरटेन कर सकता है, वह एक सफल इनफ्लुएंसर बन सकता है।

कितना पैसा कमा सकते है ?

इस प्रश्न का सही उत्तर दे पाना संभव नहीं है क्योंकि ये Influencer की योग्यता एवं मोलभाव करने क्षमता के ऊपर निर्भर करता है कि उसे काम के बदले कितने पैसे मिलेंगे। कोई साधारण इन्फ्लुएंसर एक बार में 100$ से लेकर 10000$ तक चार्ज करते है।

कुछ बड़े-बड़े इन्फ्लुएंसर करोड़ों में फीस लेते हैं, उदाहरण के लिए अमेरिका की काइली जेनर एक इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए  $1.2 million (10 करोड़ो रूपए) लेती है। भारत में भी अमित भड़ाना, गौरव चौधरी और आशीष चंचलानी जैसे यूटूबर लाखों में फीस लेते हैं।

इस क्षेत्र में भविष्य की संभावनाएं कैसी है?

यह एक तेजी से उभरता हुआ क्षेत्र जिसमें की बहुत अधिक संभावना है। कोई भी साधारण व्यक्ति जिसके अंदर कोई बिसेष स्किल है, वह अपनी काबिलियत के दम पर सोशल मीडिया के छेत्र में सफल हो सकता है एवं इन्फ्लुएंसर बन कर बहुत अच्छी आय कर सकता है। इस क्षेत्र की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि ये लोगों को आजादी से काम करने की सुविधा देता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × 3 =