PayPal क्या है और PayPal अकाउंट कैसे बनाएं?

PayPal क्या है

दोस्तों आज का टॉपिक आपके लिए बहुत हेल्पफुल होने वाला है। जिसमे हम आपको बताएँगे की PayPal क्या है और आप PayPal अकाउंट कैसे बना सकते है। ये तो सब जानते ही है की आज के टाइम में हमारी पूरी दुनिया इंटरनेट से जुड़ी हुई है। जिसमे आपके जरूरतों के सामान को लेकर आपके घर के सामान तक सब कुछ इंटरनेट की हेल्प से कही से भी मंगवा सकते है। और इसी तरह पैसे का भी लेन-देन सबसे ज्यादा इंटरनेट के माध्यम से हो रहा है। 

आजकल इंटरनेट पर बहुत सारे ऑनलाइन भुगतान करने के तरीके हैं जैसे इंटरनेट बैंकिंग, UPI, PayTm वॉलेट आदि, और इनमें से एक है PayPal। लेकिन बहुत कम लोगों को यह पता होता है कि PayPal क्या है। इसलिए आज हम PayPal के बारे में कुछ सरल जानकारी प्राप्त करेंगे।

PayPal क्या है?

PayPal एक famous अमेरिका देश की कम्पनी है। यह दुनियाभर में एक online payment service चलती है। PayPal एक ऐसी सेवा है जिससे हम आसानी से पैसे को इलेक्ट्रॉनिक तरीके से भेज और प्राप्त कर सकते हैं। यह एक बहुत अच्छा विकल्प है जब हम पहले चेक और मनी आर्डर जैसे पेपर के तरीकों का उपयोग करते थे। PayPal के माध्यम से कोई भी व्यापारी अपने पैसे को आसानी से और सुरक्षित तरीके से पूरी दुनिया में कहीं भी भेज सकता है।

PayPal अकाउंट के प्रकार

अगर हम बात करे की PayPal कितने प्रकार के होते है। तो PayPal अकाउंट 2 प्रकार के होते हैं। Personal Account और Business Account. तो चलिए हम इन खातों के बारे में और गहराई से जानते हैं।

Personal Account 

एक पर्सनल अकाउंट व्यक्तियों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो PayPal का उपयोग व्यक्तिगत लेन-देन करने के लिए करना चाहते हैं, जैसे ऑनलाइन सामान या सेवाओं की खरीदारी या दोस्तों और परिवार को पैसे भेजना। पर्सनल अकाउंट के साथ, आप अपने बैंक खाते या क्रेडिट कार्ड को अपने PayPal अकाउंट से लिंक करके भुगतान कर सकते हैं।

आप PayPal अकाउंट में लगभग 5 credit कार्ड यह फिर debit कार्ड funded payments प्रति वर्ष एक बार कर सकते हैं। इसके अलावा, आपको सभी लेन-देनों के लिए एक ट्रांजैक्शन fee भी देनी होती है।

Business Account 

बिजनेस अकाउंट व्यापारों या व्यक्तियों के लिए बनाया गया है जो ऑनलाइन सामान या सेवाएं बेचते हैं। बिजनेस अकाउंट के साथ, आप ग्राहकों से भुगतान प्राप्त कर सकते हैं, अपनी वेबसाइट पर PayPal चेकआउट सेटअप कर सकते हैं, और बिल बनाने और रिपोर्टिंग टूल्स जैसी अतिरिक्त सुविधाओं तक पहुंच सकते हैं।

हालांकि, बिजनेस अकाउंट का उपयोग करने के लिए आपको fee देनी होती है। जिसमें ट्रांजैक्शन fee और भुगतान प्राप्त करने के fee शामिल होते हैं। PayPal के उपयोग के आधार पर अपनी आवश्यकताओं और उपयोग के हिसाब से सही प्रकार का अकाउंट चुनना महत्वपूर्ण है।

PayPal अकाउंट कैसे बनाये

यदि आप भी PayPal पर अपना खाता बनाना चाहते हैं, तो इसे कुछ ही मिनटों में बना सकते हैं। PayPal एक online payment system है। जो व्यापार और व्यक्तिगत users को ऑनलाइन भुगतान करने की सुविधा प्रदान करती है। यह एक सुरक्षित और आसान तरीका है जो विभिन्न भुगतान विकल्पों, जैसे कि क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेटबैंकिंग और अन्य विकल्पों का Support करती है। नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करके आप आसानी से PayPal खाता बना सकते है।

1. Sign-up For Individual Account

सबसे पहले आपको अपने वेब ब्राउज़र को खोलना होगा। फिर आपको PayPal की आधिकारिक वेबसाइट PayPal.com पर जाना होगा।

2. Choose Account Type

जब आप “Sign Up For Free” बटन पर क्लिक करेंगे, तो एक नया पेज खुलेगा। वहां आपसे खाता प्रकार चुनने के लिए कहा जाएगा। आपको “Individual Account” चुनना होगा। और फिर Next बटन पर क्लिक करना होगा।

3. Verify Mobile Number

अगले पेज पर आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। आपको वहां अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और Next पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप क्लिक करेंगे, आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP (एक बार का पासवर्ड) भेजा जाएगा। एक नया पेज खुलेगा, जहां आपसे OTP मांगा जाएगा। आपको मैसेज में देखकर OTP दर्ज करना होगा।

4. Email & Password

आपके OTP दर्ज करने के बाद आपको एक नया पेज दिखेगा जहाँ आपको अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। आपकी ईमेल आईडी आपके अकाउंट नंबर की तरह काम करेगी। उसे verified करें। पासवर्ड बनाने के लिए अंग्रेजी के छोटे-बड़े वर्ण, अंक और स्पेशल कैरेक्टर्स का उपयोग करें और उसे निर्धारित स्थान पर दर्ज करें। “Next” पर क्लिक करें और एक कैप्चा भरें।

5. Fill Your Address

यहाँ आपसे नाम, पता और पिन कोड भरने के लिए कहा जाएगा। आपको इन जानकारियों को भरकर, Terms & Conditions को स्वीकार करना होगा। और Agree & Create Account बटन पर क्लिक करना होगा। अब आपका अकाउंट तैयार है, लेकिन आप अभी तक भुगतान नहीं कर सकते। इसके लिए आपको अगले स्टेप का पालन करना होगा।

6. Link Card

यहाँ आपसे कार्ड डिटेल्स मांगी जाएगी। आपको अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड की जानकारी भरनी होगी। जैसे कि कार्ड नंबर, Expiry Date और Security Code, इसके बाद आप Link कार्ड बटन पर क्लिक करें।

भुगतान के लिए कार्ड लिंक करना आवश्यक है। इसके बिना आप पेमेंट नहीं कर सकते। अपना क्रेडिट या डेबिट कार्ड जोड़ें ताकि आप Seller को आसानी से पेमेंट कर सकें। उसके बाद Next पर क्लिक करें।

7. Add Bank Account

अब आपको बैंक अकाउंट जोड़ने के लिए IFSC कोड या बैंक का नाम/स्थान दर्ज करना होगा। आप IFSC कोड गूगल पर सर्च कर सकते हैं। अपने बैंक और ब्रांच का नाम लिखें और IFSC कोड लिखकर सर्च करें। जैसे कि अगर आपका खाता SBI की स्टेशन रोड़, अलवर शाखा में है, तो आपको SBI Station Road Alwar IFSC Code लिखकर सर्च करना है।

8. Verify Your Bank Account

एक नया पेज खुलेगा, जहाँ आपसे बैंक अकाउंट Verify करने के लिए OK बटन पर क्लिक करना होगा। फिर Paypal आपके अकाउंट में दो छोटे राशियाँ जमा करेगा। उन्हें नोट करके आपको Paypal में दर्ज करना होगा। अगर आपके पास Internet Banking नहीं है, तो ATM से भी राशियों को निकालकर दर्ज किया जा सकता है।

अगले पेज में Submit बटन पर क्लिक करें और आपका अकाउंट तैयार हो जाएगा। अब आप Payment कर सकते हैं। इसके बाद, आपका PayPal खाता तैयार हो जाएगा और आप इसे उपयोग करके ऑनलाइन लेन-देन कर सकेंगे।

PayPal के Advantages क्या हैं?

PayPal के कई फायदे होते हैं, लेकिन कई लोगों को इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है। चलिए हम आसान शब्दों में PayPal के फायदों के बारे में जानते हैं।

  • पेपैल 100% सुरक्षा प्रदान करता है unauthorized payments के खिलाफ।
  • आप अपने PayPal खाते से घर बैठे ही कई ऑनलाइन वेबसाइटों से शॉपिंग कर सकते हैं। बाहर जाने की जरूरत नहीं होती और लंबी कतारों में खड़े होने की भी जरूरत नहीं होती है।
  • आप किसी दूसरे देश को भी कम शुल्क के साथ पैसे भेज सकते हैं और वह भी पूरी सुरक्षा के साथ।
  • यदि आपको लगता है कि कोई विक्रेता आपको धोखा दे रहा है, तो आप उसके खिलाफ मामला दर्ज कर सकते हैं। PayPal आपकी मदद करेगा।
  • किसी लेन-देन में कोई समस्या होने पर आप पेपैल सपोर्ट की मदद ले सकते हैं।
  • PayPal आपको बेहतरीन ऑफर और कई बार कूपन भी प्रदान करता है शॉपिंग के लिए।

निष्कर्ष

PayPal एक अमेरिकी कंपनी है जो 1998 में Confinity के नाम से शुरू हुई थी। शुरुआत में यह सॉफ्टवेयर डेवलपर कंपनी थी जो सुरक्षा सॉफ्टवेयर बनाती थी। बाद में वे ऑनलाइन पेमेंट्स के बिजनेस में आए। उस समय ऑनलाइन पेमेंट का कोई उपयोग नहीं होता था लेकिन वे भविष्य में इसमें सफल होने की संभावना देखते थे। उन्होंने 1999 में PayPal Electronic Payment System का पहला वर्जन लॉन्च कर दिया जो आज दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन पेमेंट कंपनी है। उम्मीद करते है की अब आपको पता चल गया होगा की PayPal क्या है और आप PayPal अकाउंट कैसे बना सकते है। 

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

10 + 12 =