जानिए रेजिंग ला घटना के बारे में, जिसपर चीन ने बोला बड़ा झूठ

indo china border dispute
image source - google

सीमा पर भारत की मजबूती देख कर चीन डरा हुआ है। कल सोमवार को 5:30 से 6:30 के बीच में चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश की लेकिन पिछली दो बार की तरह इस बार भी उसे मुंह की खानी पड़ी।

क्या है पूरा मामला

दरअसल सोमवार शाम 5:30 से 6:30 के बीच 25-50 चीनी सैनिक पैंगोंग के दक्षिणी किनारे रेजिंग ला पर आगे ओर बढ़ रहे थे। जिसे देख भारतरीय सेना ने हवा में गोली चलायी। इसके बाद सभी चीनी सैनिक वापस लौट गए। इस पूरे मामले पर रक्षा मंत्रालय की ओर से बयान जारी कर कहा गया की भारत ने कभी LAC के नियमों का उल्लंघन नहीं किया है। वहीँ चीन ने अपने अख़बार में झूट बोला और भारत को धमकी दी।

ग्लोबल टाइम्स में कहा गया कि कल सोमवार को भारत ने चीनी सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश की। भारत को एक बार फिर PLA (people’s liberation army) की ताकत दिखानी होगी।

बता दें यह पहली बार नहीं है, इससे पहले भी चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स में भारत को धमकी दी गई थी। इस धमकी में कहा गया था कि चीन की सेना भारत की सेना से ज्यादा ताकतवर है। चीन परमाणु शक्ति है, इसलिए भारत को संभलकर कूटनीतिक डील करनी चाहिए।

भारत से डरा चीन

भले ही चीनी सेना सीमा पर आक्रामकता दिखाने की कोशिश कर रही हो। लेकिन सच तो यह है कि भारत चीन सीमा पर भारतीय सैनिक पूरी मजबूती के साथ देश की रक्षा कर रहे हैं। चीनी सेना के प्रवक्ता की ओर से कहा गया कि ‘भारत को अपनी सेना को और युद्ध वाहनों को तुरंत वापस बुलाना चाहिए और जांच करके दोषी सैनिकों पर कार्यवाही करनी चाहिए। सीमा पर खतरनाक कार्यवाही को भारत को रोक देना चाहिए।’ चीन द्वारा दिए गए इन बयानों से साफ पता चलता है कि चीन भारत से डरा हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here