रिसर्च: चमगादड़ से नहीं, इस जानवर से फैला है Corona virus

चीन से फैले पूरी दुनिया में फैले जानलेवा कोरोना वायरस से हर तरफ दहशत का माहौल है। अब तक इस खतरनाक वायरस से अकेले चीन में ही एक हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। कहा जा रहा है कि चीन ने भले ही अब तक सिर्फ एक हज़ार मौत के बारे में दुनिया को जानकारी दी हो, लेकिन ये आंकड़ा कई गुना ज्यादा हो सकता है। वहीं पिछले महीने भर से दुनिया के कई वैज्ञानिक इस बात का पता लगाने में जुटे हैं कि आखिर कोरोना वायरस  इंसान में फैला कैसे? पहले कहा जा रहा था कि ये वायरस इंसान में चमगादडों से फैला है,लेकिन अब इस बात को दरकिनार करते हुए चीन के एक शोध में खुलासा हुआ है कि इंसानों में कोरोना वायरस पैंगोलिन से पहुंचा है। ये पहली बार है जब इस दुर्लभ जानवर से इंसानों में कोरोना वायरस फैलने का दावा किया जा रहा है।

दरअसल, चीन के साउथ चाइना एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि इंसान में पाए गए कोरोना वायरस का डीएनए पैंगोलिन में पाए जाने वाले डीएनए से 99 प्रतिशत मिल रहा है। वैज्ञानिकों का दावा है कि इंसानों में कोरोना वायरस इसी जानवर से आया है। इससे पहले कुछ वैज्ञानिकों के दावा किया था कि कोरोना वायरस चमगादड़ से इंसानों में प्रवेश हुआ होगा। लेकिन शोध में पाया गया कि चमगादड़ का डीएनए मात्र 80 प्रतिशत से भी कम मिल रहा था।

ऐसा होता है पैंगोलिन-

आपको बता दें, पैंगोलिन असल में दुनिया में दुर्लभ होता जा रहा है। ये स्तनधारी वन्यजीव है जो दिखने में अन्य स्तनधारियों से बिल्कुल अलग और अजीब आकार का होता है जिसके शरीर का पृष्ठ भाग खजूर के पेड़ के छिलकों की तरह कैरोटीन से बने कठोर व मजबूत चौड़े शल्कों से ढका रहता है। दूर से देखने पर यह छोटा डायनासोर जैसा दिखता है। पैंगोलिन कीड़े-मकोड़े और चींटी खाता है। चीनी शोधकर्ताओं का कहना है कि किसी व्यक्ति के इस जानवर को खाने की वजह से ही कोरोना वायरस के इंसानों में प्रवेश की संभावना जताई जा रही है।

वैज्ञानिकों का दावा है कि चमगादडों में भी कोरोना वायरस पाया जाता है, लेकिन इनसे इंसान में वायरस के प्रवेश की संभावना बेहद कम है। जबकि पैंगोलिन से इंसान में वायरस फैलने की संभावना ज्यादा है।

इस गांव में मोरों को बचाने के लिए ग्रमीणों ने शुरू की पहल

 

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × 3 =