पीएम मोदी के लद्दाख दौरे का असर, 2 किलोमीटर पीछे हटी चीनी सेना

chinese army retreats 2 kilometers
image source - google

शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत चीन सीमा तनाव के बीच अचानक लेह पहुंचे थे। वहां पर उन्होंने जवानों को संबोधित किया। पीएम मोदी के इस दौरे से चीन को दृढ़ संदेश गया। जिसका असर आज लद्दाख में देखने को मिला। आज सोमवार को चीनी सेना 1 से 2 किलोमीटर पीछे हटी है। जिसके बाद भारतीय सेना भी पीछे हटी।

कोर कमांडर लेवल की हुई बैठकों मैं लिए गए निर्णय के अनुरूप चीनी सेना ने पीछे हटना स्वीकारा है आज चीन ने अपने टेंट, वाहनों और सैनिकों को 1 से 2 किलोमीटर पीछे कर लिया है। 48 घंटों तक चली गहन कूटनीतिक चर्चा से जुड़ाव और संपर्क के चलते चीनी सैनिक पीछे हटने को तैयार हुए हैं। कोर कमांडिंग लेवल की बैठक के बाद पीएम मोदी का लेह दौरा हुआ। जिससे चीन को एक निर्णायक और दृढ़ संदेश गया है।

सूत्रों के अनुसार चीनी सेना पेट्रोलिंग पॉइंट 15 / 14, हॉट स्प्रिंग्स और फिंगर क्षेत्र से पीछे हटी है। बता देना इनमें से एक क्षेत्र वह भी है। जहां पर भारत और चीन सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी। भले ही चीनी सेना पीछे हट गई है । लेकिन अभी तक की चीन की चालबाजीयों को देखते हुए चीन पर विश्वास नहीं किया जा सकता। इसलिए भारतीय सेना सतर्कता के साथ स्थिति की निगरानी कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here