Asia Cup 2023 – में भारत की पाकिस्तान के खिलाफ संभावित प्लेइंग 11 क्या होगी

Asia Cup 2023 India team
Asia Cup 2023 India team

Asia Cup 2023 में भारत 2 सितम्बर को पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला मुकाबला खेलेगा। एशिया कप का यह 17 वा एडिशन है। अब तक 16 बार एशिया कप का आयोजन किया जा चूका है। जिसमे से सबसे ज्यादा 7 बार भारत ने एशिया कप का ख़िताब अपने नाम किया है। Asia Cup 2023 India team में कौन से प्लेयर खेलेंगे ।

उसके बाद श्री लंका का नंबर आता है जिसने अब तक 6 बार यह ट्रॉफी अपने नाम की है। पाकिस्तान ने 2 बार एशिया कप का ख़िताब अपने नाम किया है। अब यह देखना है इस बार का एशिया कप का ख़िताब अपने नाम कौन करता है। पिछले बार के एशिया कप का ख़िताब श्रीलंका ने जीता था।

इंडिया का पहला मैच 2 सितम्बर को पाकिस्तान से होगा। जिसमे इंडियन टीम के सभी स्टार प्लेयर्स खेलेंगे। KL Rahul अभी चोट से ठीक नहीं हो पाए है शुरुवात के 2 मैचों में वह नहीं खेलेंगे। हम इस आर्टिकल से आपको यह जानकारी देना चाहेंगे की पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले मैचों में Asia Cup 2023 India team क्या होगी।

जाने एशिया कप 2023 का पूरा कार्यक्रम

रोहित शर्मा, विराट कोहली , ईशान किशन , शुभमन गिल , श्रेयस अय्यर , हार्दिक पंड्या , रविंद्र जडेजा , जसप्रीत बुमराह , शार्दुल ठाकुर , कुलदीप यादव , मोहम्मद शमी उम्मीद है की टीम मैनेजमेंट इन्ही खिलाडियों को टीम में रखेगा। ये 11 प्लेयर्स अभी फिट है और बैटिंग बॉलिंग फील्डिंग और आल राउंडर के कॉम्बिनेशन में फिट बैठते है।

रोहित शर्मा

भारतीय टीम के कैप्टन रोहित शर्मा एशिया कप 2023 में होने वाले India Vs Pak महामुकाबले में ओपनिंग करेंगे। Rohit Sharma  युवा बैट्समैन शुभमन गिल के साथ पारी की शुरुवात करेंगे। रोहित शर्मा के रिकार्ड्स बताते है की उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ खेलना बहुत पसंद है , उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ बहोत सी अच्छी पारिया खेली है।

उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ अब तक 21 मैचों में 47 की शानदार औसत के साथ 746 रन बनाये है। रोहित शर्मा इस बार के Asia Cup 2023 में जितने भी प्लेयर्स खेल रहे है उसमे से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर्स है।

शुभमन गिल

इंडियन टीम के दूसरे ओपनर शुभमन गिल भी इस साल शानदार फॉर्म में चल रहे है। 2023 में भारतीय टीम की तरफ से तीनो फॉर्मेट में ODI Test T20 और IPL में शतक लगाने वाले वो इकलौते इंडियन प्लेयर्स है जिन्होंने इस साल 2023 में तीनो फॉर्मट शतक लगाया है। वो IPL 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाये है। अभी ICC की ODI रैंकिंग में Shubhaman Gill चौथे स्थान पर है। ICC की वनडे की रैंकिंग में कोई भी इंडियन प्लेयर्स उनसे ऊपर नहीं है।

ईशान किशन

युवा बल्लेबाज़ ईशान किशन विकेटकीपर KL राहुल के न खेलने से इंडियन टीम को विकेट कीपर और बैट्समैन की जरुरत होगी। इनकी जगह पर ईशान किशन बिलकुल फिट बैठते है। क्योकि Ishan Kishan आईपीएल में भी ओपनिंग करते है इसके पहले भी वह टीम इंडिया के लिए ओपनिंग कर चुके है। ईशान किशन ने कुछ समय पहले हुए वेस्टइंडीज दौरे पर गयी टीम इंडिया के लिए काफी रन बनाये थे। अभी वो शानदार फॉर्म में दिख रहे है। उनका रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करना तय माना जा रहा है।

विराट कोहली

इंडियन टीम में विराट कोहली तो तीसरे नंबर में खेलते है। लेकिन इस बैटिंग लाइन अप में उनका चौथे पोजीशन में खेलना तय है। उनका चौथी पोजीशन में भी रिकॉर्ड शानदार रहा है। Virat Kohali ने चौथे पोजीशन में खेलते हुआ 7 शतक लगाए हुए है। उनका पीछे 2 साल का वनडे मैचों का रिकॉर्ड शानदार रहा है। उन्होंने चौथे नंबर पे खेलते हुए 39 मैचों में 1767 रन बनाए हुए जिसमे उनका औसत 55 से ऊपर रहा है और 7 शतक लगाए हुए है।

श्रेयस अय्यर

भारत की मध्यक्रम की बैटिंग समस्या को दूर करने के लिए श्रेयस अय्यर काफी अहम् खिलाडी साबित हो सकते है। श्रेयस अय्यर चोट से सही होकर फिट हो गए है , वो चौथी या पांचवी पोजीशन में टीम इंडिया के लिए खेलने उतर सकते हो उन्होंने अपने वनडे कर्रिएर में 42 मैच खेले है जिसमे 47 की शानदार औसत से 1631 रन बनाये है।

Shreyas Ayyar के चोटिल होने से इंडियन टीम ने उनकी जगह पर कई प्लेयर्स को मौका दिया लेकिन किसी ने अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे है। श्रेयस अय्यर के वापिस आने से टीम की बैटिंग आर्डर काफी मज़बूत होगी।

हार्दिक पंड्या

इन पांच अनुभवी बल्लेबाज़ों के खेलने के बाद सातवे नंबर पर आल राउंडर हार्दिक पंड्या का बैटिंग करना ज्यादा सही रहेगा। क्योकि उनके पास अनुभव की कोई कमी नहीं है और कई मौको पर उन्होंने कई मैच विनिंग पारी खेली है। हार्दिक पंड्या ने कई बार टीम इंडिया की कप्तानी भी की है।

वो पिछले काफी समय से एक तेज़ खेलने वाले बल्लेबाज (मैच फिनिशर) की भूमिका भी निभा रहे है। Hardik Pandya  बैटिंग और बोलिंग दोनों की जिम्मेदारी अच्छे से निभाते है। उन्होंने Asia Cup 2016 में MS Dhoni की कप्तानी में खेला था जो भारत ने जीता था जिसमे हार्दिक पंड्या ने क़ाफी अच्छी बैटिंग बोलिंग की थी।

रविंद्र जडेजा

रविंद्र जडेजा पिछले काफी समय से चाहे वनडे हो टेस्ट हो या T20 हो तीनो प्रारूप में इंडियन टीम के अहम् प्लेयर बने हुए है। वो बैटिंग फील्डिंग और बोलिंग तीनो छेत्र में अच्छा प्रदर्शन करते है। वो एक कम्पलीट आल राउंडर है। वो इस समय एशिया कप खेलने वाले प्लेयर्स में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ है। Ravindra Jadeja ने एशिया कप में 14 मैच खेले है जिसमे उन्होंने 19 विकेट्स लिए है।

शार्दुल ठाकुर

आठवे नंबर में टीम इंडिया की बैटिंग लाइनअप मज़बूत करने के लिए शार्दुल ठाकुर अच्छा विकल्प हो सकते है। उनका इस पोजीशन में खेलना टीम इंडिया के लिए सही साबित होगा। वो बैटिंग के साथ साथ बोलिंग भी करते है। मुंबई के रहने वाले Shardul Thakur टीम इंडिया के लिए वर्ल्ड कप 2019 के बाद से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर है। उनकी शानदार बोलिंग टीम के लिए अच्छी होगी।

कुलदीप यादव

पिछले कुछ महीने में कुलदीप यादव भारतीय टीम के लिए सबसे मज़बूत प्लेयर रहे है। उनकी शानदार गेंदों को अच्छे अच्छे बैट्समैन पढ़ नहीं पाते है। श्रीलंका की पिचों पर उनकी गेंदबाज़ी में खतरनाक साबित हो सकती है। पिछले 2 सालो से Kuldeep Yadav ने टीम इंडिया के लिए शानदार गेंदबाज़ी की है। उनका एशिया कप खेलना भारत ले लिए अच्छा साबित हो सकता है। बिना किसी डाउट के कुलदीप यादव Team India के सबसे अच्छे स्पिनर साबित हो सकते है।

मोहम्मद शमी

दो महीने के ब्रेक के बाद मोहम्मद शमी टीम इंडिया के लिए एशिया कप में खेलने के लिए तैयार है। लास्ट एक साल से बुमराह के न खेलने से उन्होंने टीम इंडिया की तेज़ गेंदबाज़ी की कमान संभाली है। 2014 के एशिया कप में Mohammad Shami ने सिर्फ 4 मैच में 9 विकेट्स लिए है। बुमराह और शमी का नयी बाल के साथ बोलिंग करना टीम इंडिया के लिए अच्छा होगा।

जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह का इंडियन टीम में वापिस आना इंडियन बोलिंग लाइन को मज़बूती प्रदान करेगा। क्योकि इनके न होने इंडियन टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल ऑस्ट्रेलिया से हार गया था। एक साल बाद Jaspreet Bumrah ने अपनी कमबैक सीरीज आयरलैंड के खिलाफ खेली थी जिसमे वो टीम के कॅप्टन भी थे।

इस सीरीज में उन्होंने शानदार बोलिंग की थी और मैन ऑफ़ द सीरीज का अवार्ड भी पाया था। जसप्रीत बुमराह का ODI में वापिस आना और बोलिंग में उनका ओपनिंग ओवर करना तय है। इंडियन टीम आशा करती है की वो अपनी फॉर्म में वापिस आये और Asia Cup 2023 में मैच विनर बने।

हमने इस आर्टिकल से आपको यह बताने की कोशिस की है Asia Cup 2023 India Team में पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले कड़े मुकाबले में इंडियन टीम में कौन से प्लेयर खेल सकते है। भारतीय टीम किस कॉम्बिनेशन के साथ उतर सकती है।

 

 

 

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

16 + fourteen =