दक्षिण चीन सागर में अमेरिका ने तैनात किए एयरक्राफ्ट करियर, चीन ने दी धमकी

south china sea dispute
image source - google

कुछ दिनों पहले ही अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर में दो एयरक्राफ्ट करियर को उतारा था। जिससे चीन डरा हुआ है और अब अमेरिका को धमकी दी है। चीन के ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि चीन के पास बड़ी संख्या में विमान रोधी वाहन, हथियार है। इसके साथ ही DF-21व D DF-26 जैसे एयरक्राफ्ट को तबाह कर देने वाली मिसाइल है। दक्षिण चीन सागर चीन के पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के कब्जे में है। इसलिए इस क्षेत्र में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की अनुमति के बिना अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर की गतिविधि नहीं हो सकती।

चीन की इस धमकी पर अमेरिकी नौसेना के सूचना प्रमुख के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने ट्वीट कर चुटकी लेते हुए कहा कि ‘और इसके बावजूद वे यहां हैं। दक्षिण चीन सागर में अमेरिका के दो एयरक्राफ्ट गतिविधियां कर रहे हैं। अमेरिका किसी से डरने वाला नहीं है।’

मालूम हो एशिया में चीन की बढ़ती गुंडागर्दी को देखते हुए अमेरिका ने अपने एयरक्राफ्ट करियर को दक्षिण चीन सागर में तैनात करने का फैसला किया था। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने कुछ दिनों पहले ही इसको लेकर जानकारी दी थी।

दक्षिण चीन सागर में चीन लंबे समय से अपना अधिकार जताता आ रहा है। क्षेत्र में वह किसी भी एयरक्राफ्ट को आने-जाने की अनुमति नहीं देता। लेकिन अब अमेरिका ने अपने एयरक्राफ्ट तैनात कर चीन को कड़ा संदेश दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here