FATF की बैठक आज, पाक की किस्मत का होगा फैसला

fatf meeting
image source - google

आतंकवादियों को पीला पोसने वाले पाकिस्तान की किस्मत का फैसला आज FATF करेगा। FATF ने पाक से आतंकवाद को लेकर 150 से ज्यादा सवालों का पुलिंदा सौंपा था। ये सवाल मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फंडिंग को लेकर थे। अब पाकिस्तान को इन सभी सवालों का जवाब आज देना पड़ेगा। बता दे अभी पाक ग्रे लिस्ट में है और आज FATF तय करेगा की पाक को ग्रे लिस्ट में रखना है या ब्लैक लिस्ट करना है।

बैठक से पहले पाक की चालाकी

FATF की फटकार से बचन के लिए पाक ने आतंकी हाफिज सईद पर कुछ दिनों पहले की सख्त कार्यवाही की और उसे 11 वर्षों की सजा सुना दी पर सभी जानते है की ये पाक की एक चाल है। एक बार पाक FATF के सामने ये साबित कर दे की उसने आतंकियों के ऊपर सख्त कार्यवाही की है। तो वो बाद में हाफिज सईद को छोड़ सकता है या सजा कम कर सकता है। इससे पहले हुई बैठक में पाक ने दावा किया था की उसने कई आतंकियों और आतंकी संगठनों पर कार्यवाही की है और इसमें उसकी हा में हा मिलाने वाले 3 देश है। जो पाक को ब्लैक लिस्ट होने से बचा सकते है।

FATF ने पाकिस्तान को दिया 2020 तक सुधरने का मौका

अक्टूबर में हुई FATF की बैठक में ही पाक ब्लैक लिस्ट हो जाता पर मलेशिया,तुर्की और चीन ने पाक के दावों का समर्थन किया। जिसकी वजह से पाकिस्तान बच गया और उसको और समय मिल गया। आज से शुरू FATF की बैठक अगले 5 दिनों तक चलेगी। इसमें भी ये तीनो देश पाक का समर्थन करके बचाने की कोशिश कर सकते है और हो सकता है इस बार सऊदी अरब भी पाक का समर्थन करे। मालूम हो यदि 3 देश किसी देश का समर्थन कर देते है तो उसको FATF ब्लैक लिस्ट नहीं कर सकता। अब देखना होगा की इस बार पाक को ग्रे लिस्ट में रखा जायेगा या उससे भी मुक्ति मिल जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here