अयोध्या को पीछे छोड़ गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में आया उज्जैन का नाम, जाने कहां मारी बाजी

    shri-mahakaleshwar-temple-ujjain
    source - google

    मध्य प्रदेश के उज्जैन में 11 लाख से ज्यादा दिए जलाए गए। उज्जैन में 11 लाख 71 हजार दिए जलाकर रिकार्ड बनाया गया। उज्जैन की जनता ने रामघाट, दत्त अखाड़ा, नृसिंह घाट, गुरुनानक घाट, सुनहरी घाट पर एकसाथ 11 लाख 71 हजार 78 दीये जलाकर अयोध्या में बनाये गये 9 लाख 41 हजार के दीप प्रज्वलन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

    मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने धर्मपत्नी साधना सिंह के साथ क्षिप्रा नदी के रामघाट पर 15 दीये प्रज्जवलित कर ‘शिव ज्योति अर्पण’ कार्यक्रम की शुरुआत की। मुख्यमंत्री ने कहा कि महाकाल महाराज की कृपा और आम जनता की भक्ति, श्रद्धा एवं तपस्या से आज महाशिवरात्रि पर एक अनोखा रिकॉर्ड स्थापित करने का सौभाग्य मिला है।

    बता दें, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के प्रतिनिधि द्वारा दीप प्रज्जवलन की गणना 6 बजकर 53 मिनट से शुरू की गई। इस गड़ना के बाद ही यह बता दिया गया कि अयोध्या में दिया जलाने का रिकॉर्ड उज्जैन के दीप प्रज्वलन ने तोड़ दिया है।

    बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा?

    इस जानकारी के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंघ चौहन ने खुशी ज़ाहिर करते हुए कहा ‘पुण्य सलिला क्षिप्रा से श्री महाकाल महाराज जी के परिसर तक, अवंतिका नगरी के हर देवालय से गली-चौराहे तक उज्जैन रोशनी से दमक उठी है। आप सभी ने 11,71,878 दीप प्रज्ज्वलित कर न सिर्फ रिकॉर्ड बनाया, बल्कि पावन अवसर को इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों से लिख दिया है। मन आनंदित है।’

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here