Google AdSense Approval Kaise Le ? : पूरी जानकारी हिंदी में

Google AdSense Approval Kaise Le
Google AdSense Approval Kaise Le

अभी Online Earning के लिए Google AdSense लोगों के बीच बहुत ही लोकप्रिय हो रहा है . Google AdSense ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुतायत में लोकप्रिय हो रहा है .

क्या आप भी जानना चाहते हैं की Google AdSense Approve कैसे करें , तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं .आज कल लोग दिन – प्रतिदिन अपना ब्लॉग और YouTube बना रहे हैं , इसके पीछे का मकशद है पैसा कमाना | अभी ऐसे बहुत से Blogger, Video Creator ,YouTuber हैं जिनको अभी सही से ये नहीं मालूम की Google AdSense Approve कैसे करते हैं .

Google AdSense की वजह से कई Blogger और Youtuber है पैसे कमाते है. ऐसे में आपको भी मालूम होना चाहिए कि Google AdSense Approval Kya Hai ?और इसे कैसे उपयोग में लेते हैं.इसका जानना आपको बहुत ही जरूरी है कि आप कैसे इससे पैसे कमा सकते हैं .  आज आप लोग जानेंगे की Google AdSense Approve कैसे मिलेंगे और इसको कैसे Apply करके पैसा कमा सकेंगे .

Google AdSense Kya Hai ?

AdSense Google की एक ऐसी Service है जिसके उपयोग से Blogger और YouTube Video Creator अपने चैनल से  ऑनलाइन पैसे कमाते हैं .गूगल अपनी सर्विस एडसेंस के जरिए अपने विज्ञापन प्रमोट करता है और उसके आय से अपने ब्लॉग और यूट्यूब चैनल के मालिक को भी पैसा देता है।  Google AdSense Service 18 June 2003 में आयी थी और इसको अपने YouTube और Blogger जैसे Platform में जोड़कर कमाई का साधन बनाया . 

जब ये नया नया मार्किट में आया था तब इसको पाने के लिए कोई नियम नहीं था लेकिन वर्तमान समय में इसके अप्रूवल के लिए कई नियम बना दिए गए हैं .अब इसके बाद बहुत सारे नियम व बदलाव आये अब Blogger और Youtuber को इसके अप्रूवल के लिए बहुत म्हणत और प्रतीक्षा करनी पड़ती है . लेकिन मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा जो आपके लिए बहुत ही कारगर साबित हो सकता है . चलो जानते हैं Google AdSense Approve कैसे करें – 

Google AdSense Approval Kaise Le |(How to get Google AdSense Approval in 1 minute)

हमारे ब्लॉग पर Google AdSense का Approval तब मिलता है जब Google AdSense की टीम  को लगता है कि आपके कंटेंट में Quality है और यह लोगों के लिए काफी सहायता कर सकता है .

दूसरा अगर आप AdSense के जो नियम और कानून हैं अगर आप उनको ध्यान में रखकर काम किया है तब आपको Approval मिल जाता है , लेकिन उसके लिए भी आपके कंटेंट में Quality होना आवश्यक है.

AdSense Approval पाने के लिए कौन सी गलती नहीं करनी चाहिए | (Google Approval Tips)

आप लोगों को ध्यान रहे की Google AdSense Approval के समय ये गलतियाँ बिल्कुल नहीं करनी चाहिए शायद आपको AdSense का Approval नहीं हो पायेगा 

  • आपको किसी दुसरे के आर्टिकल को Copy और Paste नहीं करना है .
  • आपको हमेशा एक ही Platform से Domain खरीदना चाहिए .
  • आपको प्रतिदिन Content को लिख कर पब्लिश करना चाहिए .
  • आपको अपने ब्लॉग पर SSL(https) जरूर लगायें .
  • अपने ब्लॉग के लिए किसी दुसरे के कॉपीराइट  वाला फोटो नहीं लगाना चाहिए .
  • आपको उसी भाषा में अपने आर्टिकल और ब्लॉग लिखना चाहिए जो गूगल को सपोर्ट करता हो.
  • जब तक आपके ब्लॉग पर अच्छा परफॉरमेंस नहीं आने लगे तब तक आपको Google AdSense Approval  के लिए अप्लाई नहीं करना चाहिए.
  • अपने ब्लॉग को साधारण और Simple बनाना है आपको .
  • आपको अपने ब्लॉग या आर्टिकल पर ज्यादा फोटो का प्रयोग नहीं करना चाहिए .
  • जब आप दूसरे AdSense Apply करें तो पहले वाले AdSense को हटा दें .
  • अपने Domain को लगभग डेढ़ महीने बाद ही AdSense Approval के लिए अप्लाई करना  है.
  • आपको ऐसा कोई भी ब्लॉग या आर्टिकल पोस्ट नहीं करना है जो की गूगल को Illegal  लगे .

इसे भी जानें : Google AdSense Se Paisa Kaise Kamaye?

ठीक है, तो यहाँ कुछ बिंदु हैं जो आपको अपने ब्लॉग पर गूगल एडसेंस की मंजूरी पाने के लिए समझना और अनुसरण करना आवश्यक है:

Google AdSense Approve Kaise Kare | (How to improve Google AdSense):

Google AdSense Approval
Google AdSense Approval

अब हम लोग विस्तार से जानेंगे की Google  AdSense Approve कैसे करे और एक दिन में AdSense Approve कैसे करें , आप यह ध्यान पूर्वक पढ़ें : 

आपके जानकारी के लिए बता दूँ की AdSense Approve करना कोई कठिन कार्य नहीं है .अगर आप मेरे द्वारा बताई  गई बातों को समझ लेते हैं तो आप 1००% दावे के साथ AdSense Approve कर सकेंगे 

Simple Theme Select Kare

आपको अपने ब्लॉग में ज्यादा डिज़ाइन और फ्लेक्स वाला थीम सेलेक्ट नहीं करना है ,इससे ज्यादा लोड बढ़ता है इसी कारन अद्सेंसे का अप्रूवल ज्यादातर रिजेक्ट कर दिए जाते है इसीलिए आपको अपने थीम साधारण और सरल रखना है .

Simple Design रखें 

आपको अपने थीम को बिलकुल साधारण डिज़ाइन करना है ,हमने ऐसा बहुत सारे ब्लॉग देखें जो  बहुत ही ज्यादा CSS  कोड को Use किये होते हैं। ऐसे में हमारे ब्लॉग की Loading Speed बढ़ जाती है  जैसे ही Loading Speed बढ़ी तो ट्रैफिक आना कम् हो जाता है और जो आता भी है तो लोडिंग स्पीड ज्यादा होने से चला जाता है .इसका पूरा असर हमारे वेबसाइट पर पड़ता है और हमारे ब्लॉग का इम्प्रैशन कम जाता है और स्पैम रेट बढ़ जाता है और जिसका स्पैम रेट बढ़ जाता है उसका Google AdSense Reject कर दिया जाता है ,इसलिए साधारण और सिंपल  डिज़ाइन रखें.

SEO friendly Article लिखें

आपको याद रहे की आपका  एक अच्छा पोस्ट आपके ब्लॉग को रैंकिंग में सबसे ऊपर ले जा सकता है और हमारे पास यह सिद्धांत का सबूत है आपको विश्वास नहीं होगा लेकिन एक SEO  Friendly Article आपके लिए बहुत जरूरी है.जब हम सो फ्रेंडली आर्टिकल लिखते हैं तो गूगल हमारे पोस्ट को ऊपर लता है और रैंक करता है ,इससे गूगल पर बहुत ज्यादा रेस्पेक्ट बढ़ता है ब्लॉग के लिए   इसका फायदा आपको तब मालूम होगा जब हमारे ब्लॉग या आर्टिकल को अद्सेंसे रिव्यु करेगा तब अधिक सम्भावना बढ़ जाती है की गूगल इसे अप्रूवल करेगा . इस तरह से बहुत ज्यादा कमाई करने और गूगल का AdSense Approval लेने के लिए SEO Friendly Article लिखना बहुत जरूरी है .

Unique Article रखें –

आपको SEO Friendly Article लिखना ही है और साथ में सबसे अलग और Unique Article लिखना है. आप अपने ब्लॉग के जरिये जितना अच्छा कंटेंट शेयर करेंगे उतनी ही आपके ब्लॉग की Authority बढ़ेगी और ये Google से AdSense का Approval लेने में सहायता करेगा और आपको साथ में Plagiarism Tool का उपयोग करके अपने आर्टिकल की जाँच करना जरूरी है इससे आपके कंटेंट के Unique होने की पहचान है इस बात का जरूर ध्यान रखें , जब आप अपने कंटेंट का Plagiarism जाँच कर लेते हैं तो आपको ये पता चल जाता है की आपका Content 100% Unique Content  है। 

Compress Image  का उपयोग करें –

जब आप अपने आर्टिकल या ब्लॉग लिखते है तो वहां पर टॉपिक को समझाने के लिए हम लोग इमेज का यूज करते है।  इस इमेज को हमें Compress करके Webp Format में लगाना चाहिए क्योंकि Google Webp format को Support करता है और दूसरी बात ये है की आप Compress इमेज का use  नहीं करते है तो आपके इमेज की साइज की वजह से साइट पर लोड बढ़ेगी जो की हमारे साइट की Performance को ख़राब करेगी .

Robot.txt File का उपयोग करें –

अगर आपको को गूगल अद्सेंसे का अप्रूवल लेना है तो आपको Robot.txt का Use करना पड़ेगा। इसके  बिना आप कुछ भी नहीं कर सकते है ,आपको इसके महत्व को समझना चाहिए। जब गूगल किसी भी ब्लॉग को ऊपर या Search Result में लाता है Robot.txt की वजह से आता है क्योकि हमारे Post Robot.txt की वजह से Index होते है अगर आप Robot.txt का उपयोग नहीं करते है तो आपके पोस्ट Index नहीं होते है और आप गूगल के AdSense का Approval लेने से वंचित रह जायेंगे . ब्लॉग पोस्ट को इंडेक्स करने के लिए सबसे जरूरी कार्य होता है  Robot.txt को सही प्रकार से सेट करना 

है क्यूंकि की गूगल के Crawler को Robot.txt से पता चलता है की इस पोस्ट/ब्लॉग को इंडेक्स करना  है की नहीं। यदि आप Robot.txt को सही प्रकार से सेट नहीं करते है तो आपको गूगल का AdSense Approval नहीं मिल सकेगा ,इसलिए आपको सही प्रकार से Robot.txt को सेट करना चाहिए.

Blog Page बनाएं –

अगर आप गूगल का AdSense Approval चाहिए तो आपको Privacy Policy ,About Us  और Contact Us का पेज आपके ब्लॉग में जरूर होना चाहिए। अगर आपके ब्लॉग में ये तीनों नहीं है तो आपके सब कुछ सही होने के बावजूद भी आपको AdSense का Approval नहीं दिया जा सकता। आपके ब्लॉग में ये सब होने का मतलब है की आप सभी नियमों का पालन करते है और गूगल द्वारा बताये गए शर्तों को पूरा करते है और गूगल चाहेगा की आपको Approval दिया जाये .

ठीक जानकारी साझा करें सरल शब्दों में –

आपको अपने ब्लॉग में सही जानकारी देना चाहिए क्योंकि अगर आप अपने ब्लॉग से सम्बंधित जानकारी नहीं देते है अथवा आपका कंटेंट आपके ब्लॉग से मैच नहीं करता है ध्यान रहे की आपको अपने ब्लॉग से सम्बंधित जानकारी ही पोस्ट करनी है। 

दूसरी बात अगर कोई यूजर आता है और उसे आपके आर्टिकल से सम्बंधित जानकारी नहीं मिलती है तो यूजर का इंटरेस्ट नहीं रहेगा और वो आपकी साइट को छोड़कर चला जायेगा।  इससे आपको AdSense का Approval लेने में काफी दिक्कत आ सकती है |
Conclusion : Google AdSense Approve कैसे करें ?

दोस्तों हमें आशा है की आपके द्वारा पूछें गए सवाल Google AdSense Approval Kaise Le ?का सही जानकारी मिल गयी होगी और हमारे द्वारा बताई गयी बातों को ध्यान में रखकर Google AdSense Approval  के लिए अप्लाई करें। अगर आपको  यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को जरूर शेयर करें जिससे वो भी  Google AdSense Approval Kaise Le? की जानकारी को समझे औरGoogle AdSense Se Paisa Kamane का जरिया बनाएं .

 

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

14 − thirteen =