Digital Marketing Kya Hai | What is Digital Marketing in Hindi

    Digital Marketing
    Digital Marketing

    डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसी मार्केटिंग है जो की इंटरनेट और Electronic Devices के जरिये की जाती है।  डिजिटल मार्केटिंग के जरिये आप अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करके बहुत ही कम समय में आप अपनी टार्गेटेड ऑडियंस तक पहुँच सकते हैं। इसे हम ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहते हैं।

     

    जब कोई कंपनी अपना कोई प्रोडक्ट लांच करती है तो उसे ढेर सारे लोगों तक पहुँचाने के लिए मार्केटिंग करनी पड़ती है।ये बहुत ही काम समय में करना होता है वो इसलिए  की कोई दूसरी कंपनी उस प्रोडक्ट को लांच न कर दें। और ये मुमकिन होता है इंटरनेट के जरिये लोगों तक Advertisement पहुँचाना होता है। इसलिए इसे हम Internet Marketing  या ऑनलाइन मार्केटिंग या फिर डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं  |

    Benefits of Digital Marketing in Hindi 

    एक प्रकार से देखा जाए तो डिजिटल मार्केटिंग के बहुत से लाभ हैं। Benefits of Digital Marketing in Hindi के बारे में डिटेल से बात करेंगें : 

    1.Low Cost Investment 

    अगर आप डिजिटल मार्केटंग में Entry लेना चाहते हो तो आपको कोई धन निवेश करने की जरूरत है |

     जैसे की आपका कोई छोटा Business है और आप सोच रहे हो उसके लिए डिजिटल मार्केटिंग करने की जरूरत है या फिर आप सोच रहें हो की हमें डिजिटल मार्केटिंग करनी चाहिए और आप के पास धन की कमी है तो मैं आपको बता दूँ की इसमें आपको 5लाख , 10 लाख आदि पैसे निवेश करने की कोई जरूरत नहीं है। बस आपको Google My Business में जाकर अपना अकाउंट बनाना है । Google My Business से आप बहुत सारा बिज़नेस और लीडस् अपने बिज़नेस के लिए ला सकते हो। साधारण भाषा मैं बात करें तो डिजिटल मार्केटंग में जो एंट्री बैरियर है वो उतना बड़ा नहीं है |

     

    बस आपको एक्शन लेना है कि आपको डिजिटल प्लेटफॉर्म में जाना है और वही सिंपल सा काम करना है जैसे कि फेसबुक पेज बनाना है और इंस्टाग्राम पेज बनाना है। इससे प्लेटफॉर्म पर आपका प्रजेंस बनना स्टार्ट हो जायेगा। 

    अगर आपको लगे कि एड्स चलाने कि जरूरत है तो आप Ads run करा सकते हैं |

    2.Real-Time or Measurable 

    अब आता है Real-Time Measurable, पहले बात करते हैं रियल टाइम के बारे में ,

    Real-Time : रियल टाइम वह समय है जिस समय कोई भी यूजर आपकी Website या ऑनलाइन स्टोर जाकर कोई एक्टिविटी करता है।  उस एक्टिविटी में यूजर के द्वारा प्रोडक्ट खरीदने से लेकर आपके कंटेंट को रीड करने तक हो सकता है |

    Measurable : जैसा कि आपने किसी बिज़नेस को प्रमोट करने के लिए शहर में होर्डिंग लगवा दी है और उस होर्डिंग को बहुत सारे लोग देख रहें  

    लेकिन इससे आप पता नहीं  लगा सकते हैं कि कितने लोगों ने देखा और उनकी आगे ग्रुप क्या थी और उनमें कितने परसेंट मेल और कितने फीमेल हैं।  इसलिए जो Convictional ways of marketing हैं उनमें वो इतने Measurable नहीं होते।

    जानें : SEO क्या है ?

    अगर कोई विजिटर आपकी वेबसाइट पर किसी विज्ञापन या सोशल मीडिया के जरिये जाता है , तो आप उसे ट्रैक कर सकते हैं कि वो आपके वेबपेज में क्या एक्टिविटी कि और कितने समय तक आपके वेबसाइट पर रुका और वेबपेजेस को कितना स्क्रॉल किया आदि आप सब कुछ पता लगा सकते हैं 

    3. 24X7 Marketing Approach  

    डिजिटल मार्केटिंग  में फायदों में एक फायदा यह भी है कि रात को लोग कुछ  काम करें या नहीं लेकिन रात को लोग खली समय में मोबाइल को जरूर चेक करते हैं। तो इस समय आप उन्हें Digitaly Approach  कर सकते हैं।  इस आप उनको फेसबुक,यूट्यूब और किसी वेबसाइट के मध्यम से एड्स दिखा सकते हैं।  डिजिटल मार्केटिंग का यह फायदा है कि टारगेट कस्टमर को एड्स दिखा सकते हैं।

    4.Global Business

    जनरली दोस्तों क्या होता है कि जब कभी आप अपने बिज़नेस को बढ़ाना चाहते हो उस एक्सपेंशन के साथ कुछ लागत भी लगी होती है और ये लागत तब बहुत बड़ी समस्या बन जाती है जब Expansion International  हो।  

    लेकिन डिजिटल मार्केटिंग के साथ सब कुछ मुमकिन है। डिजिटल मार्केटिंग के जरिये आप दूसरे देश में बैठे Client को एप्रोच कर सकते हैं दूसरे कन्ट्रीज के Users को Ads दिखा सकते हैं। 

     

    निष्कर्ष : Benefits of Digital Marketing

    दोस्तों इस Article में जाना Benefits of Digital Marketing in Hindi ।  मुझे आशा है ये आपको काफी पसंद आया होगा। इसी तरह के आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे साथ बने रहे। धन्यवाद!

    Internet Se Paise Kaise Kamaye?

     

    About Author

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    4 × 2 =