जिंदगी को स्वस्थ(Healthy) और फिट(fit) रखने के लिए ये 5 काम करें

Health
Health

Fitness Tips For Healthy Life : दोस्तों आज हर कोई चाहता है की वह अधिक आयु तक फिट रहे और जीवन की बिमारियों से दूर रहे। दोस्तों यह संभव है जब आप अपने लाइफस्टाइल में कुछ अच्छी आदतों को पकड़ लेते हैं और बुरी आदतों से दूर रहते हैं। 

हमारे पूर्वज और आजकल के विशेषज्ञ कहते आये हैं कि  यदि आप रोजाना व्यायाम और रोजाना पोषक तत्वों से युक्त भोजन करते हैं तो आप अधिक समय तक हेअल्थी और फिट रह सकते हैं। लेकिन किसी के पास इतना समय नहीं है कि वो अपने शरीर को फिट रखने के लिए कुछ समय दे सके। 

लोगों के पास घर कि जिम्मेदारी और तनाव भरी जिंदगी ने लोगों को और भी मानसिक रूप से बीमार करना शुरू कर दिया है। ऐसे में अगर हम अपने आपको हेअल्थी (Health) और फिट रखने के लिए कुछ आदतों को अपना लें तो हम एक लम्बी उम्र तक अपनी जिंदगी को सेहतमंद रख सकते हैं । दोस्तों हम जानतें है कि  वो कौन सी आदतें हैं जिन्हे अपनाकर हम पानी लाइफस्टाइल को हेअल्थी और फिट रख सकते हैं।

1.सुबह खाली पेट चाय कि जगह भरपूर पानी पिएं 

आपने देखा होगा कि अधिकतर लोग सुबह उठते ही चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं। लेकिन चाय या कॉफ़ी के बजाय सुबह उठते ही एक भरपूर मात्रा में पानी पिएं तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। क्योंकि पूरी रात सोने के बाद शरीर पूरी तरह से डिहाइड्रेटेड हो जाता है और खली पेट जब शरीर में चाय या कॉफी जाती है तो ये हमारे शरीर को काफी क्षति पहुँचाती है। यदि आप सुबह उठते ही पानी पीने कि हैबिट बना लेते हैं तो हमारे बॉडी के लिए बहुत एनर्जेटिक साबित होता है। फिर हमारा दिमाग और किडनी भी अच्छे तरीके से काम कर पता है। 

2.नाश्ते में भरपूर मात्रा में प्रोटीन लें 

बड़े बुजुर्गों का कहना है कि नाश्ता हमेशा राजा कि करना चाहिए और डिनर हमेशा एक भिखारी कि तरह। सुबह अगर आप प्रोटीन से भरपूर भोजन करते हैं तो आप दिनभर फिट और ऊर्जावान महसूस करेंगें।  ऐसे में हमें नाश्ते में प्रोटीन का सेवन करना अति आवशयक है। नाश्ते में अगर आप प्रोटीन लेते हैं तो आपका ब्लड शुगर कण्ट्रोल रहता है। शरीर को एनर्जी मिलती है और जल्दी भूख भी नहीं लगती और मूड भी अच्छा रहता है। इतना ही नहीं आप वजन को भी कण्ट्रोल कर सकते हैं । 

3.प्रतिदिन एक फल जरूर लें 

आपको यह आदत जरूर डालनी चाहिए कि दिनभर में कम से कम एक फल का सेवन जरूर करना चाहिए। यदि आप प्रतिदिन फल खाते हैं तो आपके शरीर को जरूरी फाइबर ,विटामिन,मिनरल्स आदि मिलते हैं जो पाचन और सेहत दोनों अच्छा रहता है। 

4.सीढ़ियों का उपयोग करें 

डॉक्टर्स के शोध के अनुसार यदि आप दिन में तीन बार २० सेकंड में ६० सीढ़ियां चढ़ते हैं तो आपकी कार्डियो फिटनेस ५ प्रतिशत तक बढ़ जाती है। कार्डियो फिटनेस आपके पूरे शरीर के फिटनेस के लिए सबसे जरूरी है। इससे दिल कि बीमारी का खतरा कम रहता है और मसल्स मजबूत रहते हैं।

5.ग्रीन टी का प्रयोग करें 

यदि आप दिनभर में  चाय या कॉफ़ी कि जगह ग्रीन टी का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको काफी फायदा मिलते हैं। यह हार्ड डिजीज को भी दूर रखता है और भरपूर एंटीऑक्सीडेंट गुण होने से यह कई सारी समस्याओं को सही करता है। 

जानें : हमारी आँख क्यूँ फड़कती है ? जानें इसके पीछे का कारण। 

 

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seven − one =