स्मिथ के तूफ़ान ने उड़ाई भारतीय गेंदबाजों की नींद !

ind vs aus 1st one day finch and smith after completing centuries
ind vs aus 1st one day finch and smith after completing centuries

भारतीय क्रिकेट टीम इस समय ऑस्ट्रेलिआ के दौरे पर है। भारत और ऑस्ट्रेलिआ के बीच प्रस्तावित तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला का पहला मैच आज सिडनी में खेलागया । ऑस्ट्रेलिआ ने भारत को हराकर श्रृंखला ने बनाई 1-0 की बढ़त।

फिंच और स्मिथ ने ठोके शतक !

ऑस्ट्रेलिआई कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया।कप्तान एरोन फिंच और पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ के शानदार शतक के दम पर ऑस्ट्रेलिआ ने निर्धारित 50 ओवर में 374 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। फिंच ने 124 गेंदों का सामना करते हुए 9 चौके व दो छक्कों की मदद से 114 रन, वहीं स्टीव स्मिथ ने मात्र 66 गेंदों पर 105 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली।

Finch and Smith
Finch and Smith

स्टीव स्मिथ ने अपनी शानदार पारी के दौरान मैदान के चारों तरफ शॉट्स लगाए अपनी शतकीय पारी के दौरान उन्होंने 11 चौके व 4 बेहतरीन छक्के लगाये। डेविड वार्नर ने भी टीम के लिए 69 का बहुमूल्य योगदान दिया।

भारतीय गेंदबाजों के लचर प्रदर्शन

बात करे भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की तो मोहम्मद शमी सबसे सफल गेंदबाज़ रहे हैं। शमी ने 10 ओवर में 59 रन खर्चते हुए तीन सफलता अपने नाम की। बुमराह, सैनी व चहल को एक एक विकेट मिले तो जडेजा को कोई विकेट नहीं मिला। पूरे मैच के दौरान के दौरान कप्तान कोहली ने सिर्फ़ पांच गेंदबाजों का ही इस्तेमाल किया।

तेज़ शुरूआत को जीत में नहीं कर पाए तब्दील

जवाब में 374 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत काफ़ी आक्रामक रही। पारी के छठे ओवर में भारत को पहला झटका लगा मयंक अग्रवाल के रूप में जिन्हें हैज़लवुड ने मैक्सवेल के हांथो लपकवाया। मयंक 18 गेंदों पर 22 रनों की पारी खेली।

ind vs aus 1st odi sydny 2020
ind vs aus 1st odi sydny 2020

पारी के दसवें ओवर में हेज़लवुड ने भारत को दूसरा झटका दिया कप्तान कोहली को आउट कर के। कोहली ने 21 गेंदों पर इतने ही रन बनाये।

भारतीय पारी में दो रन और जुड़े थे कि हैज़लवुड ने श्रेयस को आउट कर ऑस्ट्रेलिआ को तीसरी सफ़लता व भारत को तीसरा झटका दिया।

इसके बाद बैटिंग करने आये आईपीएल 2020 के ऑरेंज कैप होल्डर कमाल धमाल राहुल भी कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा पाए और 15 गेंदों पर मात्र 12 रन बनाकर चलते बने।

पांड्या और धवन का संघर्ष

राहुल के आउट होने के करने आये हार्दिक पांड्या ने सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन का बखूबी साथ निभाया। इन दोनों की जोड़ी ने एक अच्छी साझेदारी करते हुए भारत का स्कोर 200 के पार पंहुचाया। 229 के स्कोर पर शिखर धवन का विकेट गिरा। धवन ने 86 गेंदों पर 74 रन बनाये जिसमे दस बार उन्होंने गेंद को बाउण्ड्री लाइन के बाहर भेजा। धवन को जम्पा ने मिचेल स्टार्क के हांथो कैच कराया।

shikhar dhawan in 1st odi sydny 2020
shikhar dhawan in 1st odi sydny 2020

इसके बाद नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे। रविन्द्र जडेजा 25 व नवदीप सैनी ने 29 रन बनाकर भारतीय खेमे में कुछ उम्मीद जरूर जगाई लेकिन जीत हासिल करने के लिए उनका योगदान नाकाफी था।

भारत की तरफ से हार्दिक पांड्या ने सर्वाधिक 90 रन बनाये। पांड्या ने 76 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके एवं चार छक्के लगाए।

ऑस्ट्रेलिआ की तरफ़ से सबसे सफल गेंदबाज रहे एडम जंपा। जंपा ने 10 ओवरों में 54 रन देकर 4 सफलताएं अपने नाम की। हैज़लवुड ने तीन शुरूआती विकेट लेकर मैच में ऑस्ट्रेलिआ की पकड़ मज़बूत की। मिचेल स्टार्क को एक विकेट से संतोष करना पड़ा।

आशा करते हैं कि भारतीय टीम इस मैच को एक बुरे सपने की तरह भुला कर दूसरे मैच में नए जोश और उमंग के साथ उतरेगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here