उत्तर प्रदेश निःशुल्क बस यात्रा योजना

up nishulk bus yatra

उत्तर प्रदेश के गरीब परिवार भी कर सकेंगे टूरिस्ट प्लेसों का भ्रमण। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निःशुल्क बस यात्रा शुरू की जाएगी, जिसका मुख्य उद्देश्य प्रदेश के उन सभी गरीब परिवारों को निःशुल्क बस यात्रा प्रदान करना है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करते हैं। इस योजना से प्रदेश के गरीब परिवारों को बहुत ही बड़ा लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत प्रदेश के लगभग एक करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा।

जारी होगा स्मार्ट कार्ड

उत्तर प्रदेश निःशुल्क बस यात्रा योजना का लाभ पाने वाले पात्र परिवारों के नाम प्रदेश सरकार एक स्मार्ट कार्ड जारी करेगी। स्मार्ट कार्ड धारकों को ऑनलाइन या ऑफलाइन टिकट लेने की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन उन्हें बस यात्रा करते समय अपना स्मार्ट कार्ड अपने पास रखना अतिआवश्यक होगा।

निःशुल्क बस यात्रा योजना के तहत जारी किया गया स्मार्ट कार्ड सिर्फ सड़कों पर चलने वाली सरकारी बसों के लिए ही मान्य होगा, निजी बसों में इसका लाभ नहीं मिल सकेगा। निःशुल्क बस यात्रा योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार बस में यात्रा करते समय किसी भी प्रकार की दुर्घटना घटने पर पीड़ित व्यक्ति को 10 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस की सुविधा भी प्रदान करेगी। बस यात्रा के दौरान व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसे 5 लाख रुपये भुगतान किये जायेंगे।

विधवा पेंशन योजना का लाभ कैसे उठायें

निःशुल्क बस यात्रा लाभ पाने की पात्रता

  • लाभ पाने वाला व्यक्ति उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए
  • लाभ पाने वाला व्यक्ति गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करता हो तथा उसका BPL कार्ड होना चाहिए
  • लाभार्थी का आय प्रमाण पत्र होना चाहिए

निष्कर्ष:- इस पोस्ट में हमने जाना कि निःशुल्क बस यात्रा का लाभ कैसे पाया जा सकता है और इसके लिए पात्रता क्या है।