टैक्स सिस्टम में बड़ा बदलाव,पीएम मोदी ने Taxpayers को दिए 3 बड़े अधिकार

taxpayers
image source - google

आज गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन, ऑन रिंग द ऑनेस्ट प्लेटफार्म का लोकार्पण किया। इसमें ईमानदार Taxpayers को 3 बड़े अधिकार दिए हैं।

Taxpayers को इस प्लेटफार्म में फेसलेस एसेसमेंट, फेसलेस अपील और टैक्सपेयर्स चार्टर जैसे बड़े रिफॉर्म्स मिलेंगे। यह आज से लागू हो चुके हैं बस फेसलेस अपील की सुविधा 25 सितंबर को दीनदयाल उपाध्याय जी के जन्मदिन पर लागू होगी।

देश को संबोधित करते हुए PM Modi ने कहा कि देश का ईमानदार टैक्सपेयर राष्ट्र निर्माण में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। Taxpayers का जीवन आसान बनता है तो यह आगे बढ़ते हैं, जिससे देश का भी विकास होता है।

कोशिश यह है कि हमारे Tax system सीमलेस, पेनलेस और फेसलेस हो। यानी टैक्स एडमिनिस्ट्रेशन,हर टैक्सपेयर को उलझाने के बजाय समस्या को सुलझाने के लिए काम करें। टेक्नोलॉजी के माध्यम से सब कुछ आसान हो।

सवा सौ करोड़ की आबादी में सिर्फ 1.5 करोड़ लोग देते हैं टैक्स

2012-2013 में जितने टैक्सस रिटर्न होते थे, उसमें से 0.94% के स्क्रुटनी होती थी। वर्ष 2018-2019 में यह आंकड़ा घटकर 0.26% पर आ गया है यानी केस scrutiny करीब-करीब 4 गुना कम हुई है। इससे पता चलताा है कि बदलाव कितना व्यापक है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बात का जिक्र पहले भी कर चुके हैं और आज एक बार फिर उन्होंने कहा की इन सारे प्रयासों के बीच बीते 6-7 साल में Income Tax रिटर्न भरने वालों की संख्या में करीब ढाई करोड़ की वृद्धि हुई है। लेकिन यह भी बात सत्य है की 130 करोड़ के देश में यह अभी भी बहुत कम है। इतने बड़े देश में सिर्फ डेढ़ करोड़ साथी ही इनकम टैक्स जमा करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here