पाँचवीं बार आईपीएल चैम्पियन बनकर मुम्बई इंडियन्स ने रचा इतिहास

IPL FINAL 2020 MI
IPL FINAL 2020 MI Celebration

मुम्बई ने पाँचवी बार जीता आईपीएल का ख़िताब।

winning celebration mi ipl 2020
winning celebration mi ipl 2020

कल दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के फाइनल मैच में मुम्बई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को 5 विकेट से हराकर पाँचवीं बार टाइटल अपने नाम किया।

आईपीएल इतिहास में दिल्ली की टीम पहली बार फाइनल में पहुंची थी। कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैंसला किया।
उनका यह निर्णय मैच की पहली ही गेंद पर गलत होता दिखा जब ट्रैंट बोल्ट ने फाइनल मैच की पहली गेंद पर ही मार्क्स स्टैनिस को को विकेट के पीछे लपवकार पवेलियन का रास्ता दिखाया। दिल्ली की शुरुआत काफी ख़राब रही। पॉवरप्ले के दौरान ही दिल्ली ने तीन महत्वपूर्ण विकेट जल्दी जल्दी गवाँ दिए।

Rohit & Shreyas with trophy
Rohit & Shreyas with trophy ipl 2020

कप्तान श्रेयस और पंत ने मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और 98 रनों की साझेदारी कर दिल्ली का स्कोर 100 के पार पहुँचाया। 118 के स्कोर पर, ऋषभ पंत का विकेट गिरा। पंत ने 38 गेंदों पर 56 रन बनाये जिसमें 4 चौके और 2 छक्के शामिल थे।

इसके बार लगातार अंतराल पर विकर गिरते रहे। दिल्ली का आखिरी स्कोर था 156 / 7

मुम्बई की तरफ से ट्रैंट बोल्ट ने सबसे ज़्यादा 3 विकेट चटकाए , कुल्टर नाइल को 2 व 1 सफ़लता मिली जयंत यादव को।

rohit sharma in action
rohit sharma in action

जवाब में 157 रनों का पीछा करने उतरी मुम्बई इंडियंस ने बेहद आक्रामक शुरुआत की। दिल्ली को पहली सफ़लता दिलाई स्टैनिस ने, ख़तरनाक होते दिख रहे डिकॉक को विकेट के पीछे कैच कराया। डिकॉक ने 12 गेंदों पर 20 रन बनाये।

मुम्बई का दूसरा विकेट गिरा 90 के स्कोर पर सूर्यकुमार यादव के रूप में। सूर्यकुमार यादव 19 रन बनाकर रन आउट हुए।

इसके बाद बैटिंग करने आये इन्फॉर्म बल्लेबाज़ ईशान किशन ने अपने कप्तान का साथ निभाते हुए मुम्बई को जीत की दहलीज़ तक पहुंचाने में लग गए।
इसी बीच मुम्बई को तीसरा झटका लगा जब कप्तान रोहित शर्मा 68 रन बनाकर Anrich Nortje का शिकार बने। मुम्बई जीत से कुछ की रन दूर थी। तभी उसने कीरोन पोलार्ड व हार्दिक पांड्या का विकेट भी गवा दिया। ईशान किशन 19 गेंदों में 33 रन बनाकर आख़िरी तक नाबाद रहे और अपनी टीम को पांचवीं बार आईपीएल के ख़िताब जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

ishan kishan in action
ishan kishan in action during ipl 2020 final

मुम्बई इंडियंस इससे पहले भी चार बार आईपीएल का ख़िताब जीत चुकी है। पिछले सारे ख़िताब मुम्बई ने ऑड इयर्स में जीते थे। इस बार ईवन ईयर में ख़िताब जीतकर उन्होंने यह भी मिथक तोड़ दिया कि मुम्बई केवल अलटरनेट इयर्स में ही आईपीएल जीतती आयी है।

ट्रैंट बोल्ट को मैन ऑफ़ दि मैच चुना गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here