सैटेलाइट तस्वीरों से खुलासा, कैंप और युद्ध वाहन सीमा से हटना शुरू

ladakh border
image source - google

India china border dispute: लद्दाख में फिंगर 4 से फिंगर 8 तक के क्षेत्र को लेकर भारत और चीन के बीच विवाद चल रहा है। क्योंकि यहां पर भारत और चीन दोनों के सैनिक गश्त करते हैं लेकिन चीनी सैनिकों ने यहां अपना डेरा डाल लिया था। इसके बाद से लगातार दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता गया। चीन लगातार सीमा पर अपनी हद में दिखा रहा था। लेकिन पिछले कुछ दिनों में हुए कोर्ट कमांडिंग लेबल की बैठक और पीएम मोदी के दौरे के बाद से ही चीन ने पीछे हटना शुरू कर दिया है।

इस बात का खुलासा हाल ही में ली गई सैटेलाइट तस्वीरों से हुआ है। इन सैटेलाइट तस्वीरों में देखा जा सकता है कि चीनी सेना फिंगर 4 के इलाके से फिंगर 5 की ओर वापस चली गई है। हालांकि अभी भी चीन के कुछ कैंप वहां पर दिखाई दे रहे हैं। लेकिन भारी संख्या में चीनी सैनिक और वाहन पीछे हटे हैं।

कैंप से लिखा था चीन का नाम

बता दें जब भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ा तब चीन ने सीमा पर कैंप और युद्ध वाहनों की संख्या बढ़ा दी थी और बड़े-बड़े अक्षरों में इनसे China लिखा था। इस दौरान कोर कमांडर लेवल की बैठक जारी थी। जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लेह का दौरा किया। इस दौरे से चीन को सख्त संदेश गया। फिर अगले दिन एनएसए अजीत डोभाल ने चीन के विदेश मंत्री से बात की और तभी से चीन ने पीछे हटना शुरू किया है।

दक्षिण सागर में भी घिरा चीन

एशिया में चीन लगातार अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए पड़ोसी देशों की सीमा में प्रवेश करने की कोशिश करता रहता है। जिसे देखते हुए अमेरिका ने अपने दो एयरक्राफ्ट करियर को दक्षिण चीन सागर में उतार दिया। इस स्थान से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर चीनी सेना भी मौजूद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here